हैदराबाद: पुलिस अकादमी परीक्षा में फेल हुए 122 में से 119 IPS ऑफिसर

119 out of 122 IPS officers fail to clear police academy exam Hyderabad
हैदराबाद: पुलिस अकादमी परीक्षा में फेल हुए 122 में से 119 IPS ऑफिसर
हैदराबाद: पुलिस अकादमी परीक्षा में फेल हुए 122 में से 119 IPS ऑफिसर

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित पुलिस एकेडमी के इस बार के नतीजों ने सबको हैरान कर दिया है। हैदराबाद में इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) में चुने गए 122 में से 119 ऑफिसर पुलिस एकेडमी के एग्जाम में फेल हो गए हैं। सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकाडमी में ग्रैजुएशन के दौरान हुए इस एग्जाम में सिर्फ दो से तीन ट्रेनी ऑफिसर ही सभी विषयों में पास हो पाए हैं। इतनी बड़ी संख्या में अफसरों के फेल होने का यह पहला मामला है।

 

अफसरों को दिए जाते हैं तीन मौके

IPS में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी से ग्रेजुएशन के दौरान अफसरों को एग्जाम पास करना जरूरी होता है। उन्हें इस एग्जाम में पास होने के लिए तीन मौके और दिए जाएंगे। फिलहाल फेल होने के बाद भी ऑफिसर्स को ग्रैजुएट घोषित कर दिया गया है और अलग-अलग विभागों में प्रोबेशनर बना दिया गया है, लेकिन दिए गए तीनों प्रयासों में सभी विषयों में पास न होने पर उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है। 

 



इससे पहले 2016 में सिर्फ 2 IPS ऑफिसर एकेडमी के एग्जाम में फेल हुए थे, जबकि इस साल फॉरेन पुलिस फोर्स को मिला कर कुल 136 IPS ऑफिसर्स में से 133 एक या एक से अधिक विषयों में फेल हुए हैं। इनमें इंडियन पीनल कोड (IPC) और क्रिमिनल प्रोसीजर कोड (CPC) विषय शामिल हैं। 

 

एकेडमी के इतिहास में पहली बार इतने अफसर हुए फेल

चौंकाने वाली बात ये है कि फेल होने वाले अफसरों में वे अफसर भी शामिल हैं, जिन्हें अक्टूबर में हुई पासिंग आउट परेड में मेडल और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया था। जानकारी के मुताबिक फॉरेन पुलिस फोर्स का कोई भी अफसर एग्जाम पास नहीं कर पाया है। एक प्रॉबेशनर ने बताया कि एकेडमी के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। अफसर फेल होते थे, लेकिन इतनी बड़ी संख्या  फेल होना सबको हैरान करने वाली बात है। जानकारी के मुताबिक ट्रेनिंग में मिले नंबर अफसरों की वरिष्ठता में जुड़ते हैं। फेल होने से उनकी वरिष्ठता कम हो जाती है। हालांकि फेल होने के बाद भी ऑफिसर्स को ग्रैजुएट होने या फील्ड पर पोस्टिंग मिलने से रोका नहीं जा सकता। 

Created On :   8 July 2018 4:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story