अमरावती का बांबू पार्क तीसरी नजर की निगरानी में

12 cctv cameras installed in amravati bamboo park
अमरावती का बांबू पार्क तीसरी नजर की निगरानी में
अमरावती का बांबू पार्क तीसरी नजर की निगरानी में

डिजिटल डेस्क, अमरावती। वडाली परिसर में बनाया गया बांबू पार्क शहर की शान में चार चांद लगा रहा है। इन दिनों बांबू पार्क की ओर पर्यटन का रुझान बढ़ने से रोजाना बच्चों से लेकर बड़ों तक अपना दिल बहलाने के लिए पार्क में पहुंच रहे हैं। वहीं, इन लोगों के साथ ही प्रेमी जोड़े भी अजीब हरकतें करते हुए पार्क में देखे गए। इन पर नजर रखने तथा सुरक्षा के मद्देनजर वनविभाग की ओर से बांबू पार्क में 12  सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

स्थानीय वडाली परिसर में स्थित वन विभाग द्वारा बनाए गए बांबू गार्डन में परिवार सहित बच्चों के लिए भी खेल-खिलौने लगाए गए हैं। यह संपूर्ण गार्डन बांबू व अन्य वृक्षों से सुशोभित होते हुए वन्य जीवों के जानकारी हेतु प्रतिकृतियां भी इस गार्डन में लगाई गई है। गार्डन में शहर, जिले समेत समूचे विदर्भ से पर्यटक पर्यावरण का आनंद लेने यहां पहुंचते  हैं। बांबू गार्डन नन्हे-मुन्ने बच्चों समेत युवा वर्ग में भी अपना क्रेज बनाए हुए हैं। इस गार्डन में सुबह 9 से शाम 6 बजे तक पारिवारों के साथ ही युवक-युवतियों का मेला सा लगा दिखाई देता है। 

शहर में प्रेमी युगलों के लिए यह गार्डन आश्रयस्थल साबित हो रहा था। आए दिन यहां के प्रेमी युगलों की आपत्तिजनक हरकतों की शिकायतें भी संबंधित पुलिस विभाग को मिल रही थी। जिसके चलते गार्डन में पुलिस गश्त भी शुरू की गई थी। लेकिन पुलिस गश्त होने के पश्चात प्रेमी युगल फिर से सक्रिय हो जाते थे। जिसके चलते छोटे बच्चों के साथ आने वाले पारिवारिक सदस्यों का प्रमाण आए दिन गार्डन में कम हो रहा था। इसी बात पर गौर करते हुए वन विभाग द्वारा आने-वाले सैलानियों की सुरक्षा तथा यहां पूरे समय घूमने वाले प्रेमी जोड़ों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया गया।  जिसके तहत बांबू पार्क में विविध 12 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे  लगाए गए हैं। जिसके चलते बांबू गार्डन का अधिकांश परिसर कैमरे में कैद हो रहा है। भविष्य में कुछ भी अनुचित घटना अगर गार्डन में होती है तो तुरंत ही संबंधित व्यक्ति तथा घटनाक्रम प्रशासन के सम्मुख आ सकता है। वन विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम का सभी वर्गों में स्वागत हो रहा है। 

Created On :   24 Jun 2019 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story