'ओखी' का कहर जारी, अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप में भी आफत

ओखी का कहर जारी, अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप में भी आफत
'ओखी' का कहर जारी, अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप में भी आफत
'ओखी' का कहर जारी, अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप में भी आफत

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। "ओखी" तूफान ने केरल और तमिलनाडु के लोगों के जीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। भयानक रूप धारण कर चुके इस तूफान के कारण तमिलनाडु के कई हिस्सों तथा चेन्नई में कल रात से हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दक्षिण केरल इस तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। दोनों राज्यों में जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इस तेज तूफान के चलते केरल और तमिलनाडु में अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है। अब यह तूफान दक्षिण केरला से होता हुआ लक्षद्वीप की ओर बढ़ गया है।  

भारी बारिश के कारण चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, विल्लूपुरम, पुडुकोट्टई, डिंडुगुल, कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूतीकोरन, सेलम, थेनी और तिरुवन्नामलाई समेत 13 जिलों के अलावा निलगिरीज और शिवगंगा के कुछ हिस्सों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।  मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण पूर्वी अरब सागर के ऊपर बना यह चक्रवाती तूफान भयावह रूप धारण कर लगातार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। 

विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ओखी लक्षद्वीप के ज्यादातर हिस्सों में गंभीर रूप धारण कर लेगा। जिसके बाद अगले 48 घंटों के दौरान इसके उत्तर एवं उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बढने की आशंका है।

लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है तूफान

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार श्रीलंका के पास डिप्रेशन के रूप में बना मौसमी सिस्टम प्रभावी होते हुए गुरुवार की सुबह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। जानकारी के अनुसार ओखी तूफान धीरे-धीरे लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है। वह अभी तमिलनाडु के तटीय इलाकों से दक्षिण में 60 किमी की दूरी पर स्थित है। अगले 24 घंटे तक भारी बारिश जारी रह सकती है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें भेज दी गई हैं। वहीं 47 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।

मछुआरों की खोज जारी


इससे पहले केरल और तमिलनाडु में बारिश और चक्रवाती तूफान के कारण लापता हुए मछुआरों की तलाश शुक्रवार सुबह दोबारा शुरू की गई। इस काम के लिए नौसेना ने गोताखोरों के साथ डोर्नियर तथा एडवासं लाइट हेलीकाप्टर तैनात किया है। पुलिस ने बताया कि कन्याकुमारी जिले के पांच मछुआरे दो दिन पहले समुद्र से बचाये जाने के बावजूद लौट कर नहीं आए हैं। दक्षिणी नौवहन कमान के प्रवक्ता कमांडर सुधीर वारियर ने प्रेट्र को बताया कि नौसेना ने आज सुबह गोताखोरों के साथ एक डोर्नियर, एक एडवासं लाइट हैलीकाप्टर एएलएच को तैनात किया है।

राहुल का दौरा टला


गुरुवार को केरल और तमिलनाडु में ओखी तूफान के पहुंचने के बाद से दोनों राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। इस कारण कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी का दो दिन का केरल दौरा भी टल गया है। राहुल यहां पर शुक्रवार को ही पहुंचने वाले थे, लेकिन "ओखी" की वजह से उनका ये दौरा टाल दिया गया। बता दें कि राहुल को केरल में कांग्रेस के सीनियर लीडर रमेश चेनिथल्ला की पदयात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होना था। वो यहां 1 और 2 दिसंबर को रुकने वाले थे। 

Created On :   2 Dec 2017 6:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story