comScore

एक तिहाई नाले साफ, 26 नालों की सफाई जारी

एक तिहाई नाले साफ, 26 नालों की सफाई जारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में तीन बड़ी नदियों के अलावा बहुत से छोटे-बड़े नाले हैं। बारिश में इनके ओवरफ्लो होने से लोगों के घरों में पानी भर जाता है। घर में पानी भरने से आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। शहरवासियों को बरसात में ऐसी समस्या से बचने के लिए हर बार नालों की सफाई का अभियान चलाया जाता है। इसी कड़ी में चालू अभियान में अब तक 85 नालों की सफाई हो चुकी है, जबकि 26 नालों की सफाई का काम चल रहा है। वहीं नाग नदी, पीली नदी और पोहरा नदी की सफाई का काम भी जोरों पर चल रहा है। अब तक तीनों नदियों का 4.860 किलोमीटर साफ हो किया जा चुका है, जबकि 10 हजार 485 क्यूबिक मीटर मलबा निकाला गया है।

मशीनों का ले रहे सहारा
जानकारी के अनुसार शहर में कुल 239 नाले हैं। इसमें 161 नालों को मेन्युअल साफ करना पड़ता है, क्योंकि वहां मशीनें नहीं जा सकती हैं, जबकि 78 नालों की सफाई मशीनों से की जाती है। अब तक 85 नालों की सफाई हो चुकी है। इसमें 5 नालों की सफाई मशीन से की गई, जबकि शेष 80 नालों की सफाई मेन्युअली की गई, वहीं 26 नालों की सफाई का काम चल रहा है। इसमें 4 को मशीनों से और 22 का मेन्युअली किया जा रहा है। अभी 128 नालों की सफाई शेष है, जिसमें 58 नालों की सफाई मेन्युअली और 69 नालों की सफाई मशीन की मदद से की जाएगी।

आईआरडीपी के 3 हजार चेंबर साफ
उल्लेखनीय है कि बारिश में सीवर लाइन के चेंबर चोक होने के कारण हर बार समस्या खड़ी होती है। इस वजह से बारिश में इस समस्या से बचने के लिए सीवर चेंबर की सफाई पर जोर दिया जा रहा है। शहर के 16338 चेेंबर में से अब तक 3033 चेंबरों की सफाई हो चुकी है। शेष के भी शीघ्र पूर्ण होने की जानकारी दी गई है।

कमेंट करें
QHz5F