comScore

13 साल की बच्ची से 42 साल के अधेड़ की शादी, पड़ोसियों ने बचाया

BhaskarHindi.com | Last Modified - April 16th, 2018 17:15 IST

13 साल की बच्ची से 42 साल के अधेड़ की शादी, पड़ोसियों ने बचाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में लाख कोशिशों के बावजूद नाबालिग बच्चियों के साथ छेड़छाड़, रेप और यौन शोषण जैसे मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले से एक नाबालिग ने बीजेपी विधायक पर गैंगरेप का आरोप लगाया, जो राजनीतिक गलियारों में भी काफी गरमाया हुआ है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के कठुआ में भी एक 8 साल की मासूम से 8 लोगों ने गैंगरेप किया था। अब एक नया मामला राजधानी दिल्ली से सामने आ रहा है, जहां एक 42 वर्षीय अधेड़ 13 साल की मासूम से शादी करके उसे पत्नी की तरह रखता था। उसके साथ रोज ज्यादतियां भी करता था। जिसे पड़ोसियों ने रात को बच्ची की चीख सुनकर बचाया है।

जानकारी के अनुसार यह मामला पश्चिमी दिल्ली के रणहौला इलाके का है। यहां एक 42 साल का अधेड़ आदमी एक 13 साल की बच्ची के साथ रह रहा था। दुनिया की नजर में वह इस मासूम को अपनी रिश्तेदार बताता था, मगर असल में वह बिहार के दरभंगा से उसे शादी करके लाया था। वह शख्स रोज रात को उस मासूम के साथ ज्यादतियां करता था। पड़ोसियों ने एक रात बच्ची की चीख पुकार सुनकर पुलिस को फोन किया और सारी जानकारी दी। स्थानीय थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और मासूम को पुनर्सुधार के लिए एक एनजीओ भेज दिया गया।

आरोपी ने इस तरह मासूम से की शादी
पुलिस अधिकारियों ने मामले में जानकारी देते हुए बताया है कि मासूम बच्ची बिहार के दरभंगा की रहने वाली है। उसके पिता की मौत हो चुकी है और उसकी मां की मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं है। पिता की मौत के बाद बच्ची और उसकी मां को परिवार वालों ने निकाल दिया था। इसी मौके का फायदा उठाते हुए आरोपी मां के पास बच्ची से शादी करने का प्रस्ताव लेकर गया। मां ने पहले तो मना कर दिया, मगर पड़ोसियों के समझाने पर उसने हां करते हुए छोटा सा प्रोग्राम रखकर विवाह कर दिया।

बच्ची ने पुलिस को बताया कि आरोपी से उसकी शादी बीते साल (2017) में 27 फरवरी को हुई थी। शादी के बाद आरोपी उस मासूम को अपने साथ दिल्ली ले आया था। जहां वो पश्चिमी दिल्ली के हरि नगर में अपने रिश्तेदारों के पास रह रहा था। बच्ची के साथ 'पत्नी' वाला रिश्ता छुपाने के लिए आरोपी दिल्ली में अपने पड़ोसियों के सामने उसे अपना रिश्तेदार बताता था।

आरोपी ने बच्ची से की तीसरी शादी
आरोपी दिल्ली में रिक्शाचालक है। उसकी पहले भी दो शादियां हो चुकी हैं। आरोपी की पहली पत्नी की मौत हो गई थी, जबकि दूसरी पत्नी उसे छोड़कर भाग गई थी। उसने मासूम बच्ची से तीसरी शादी की थी। पुलिस ने बताया कि एक हफ्ते पहले ही आरोपी ने अपने बाकी परिवार से अलग रहना शुरू किया और बच्ची को लेकर रणहौला के शिव विहार आ गया। यहां वह किराए पर कमरा लेकर बच्ची के साथ रह रहा था।

ऐसे खुली पोल
अपने रिश्तेदारों से अलग रहने के बाद आरोपी धीरे-धीरे बच्ची से शादीशुदा औरत की तरह रहने की फरमाइश करने लगा था। वह मासूम को बाहर के बच्चों के साथ भी नहीं खेलने देता था और ना ही कहीं अकेले आने जाने दिया करता था। वह मासूम को चूड़ियां पहनने और सिंदूर लगाने के लिए भी कहता था। वह उस बच्ची से घर का सारा काम कराता। रात को वह मासूम के साथ ज्यादतियां भी करता था। इस दौरान मासूम की चीख पुकार पड़ोसियों तक भी जाती थी। एक दिन बच्ची की चीख की आवाज सुन पड़ोसी ने हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर दिया और उसकी पोल खुल गई।

एसएचओ रणहौला राजेश कुमार सिंह ने बताया कि हमें फोन पर मिली जानकारी के आधार पर हमने एक टीम बनाई और अगले दिन सुबह आरोपी के घर पहुंचे। उस वक्त आरोपी घर पर नहीं था, सिर्फ बच्ची वहां मौजूद थी। थोड़ी मशक्कत करने के बाद पुलिस बच्ची का विश्वास जीतने में कामयाब रही और उसे कस्टडी में ले लिया। पुलिस ने बच्ची के बयान के आधार पर आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया।

डीसीपी एम एन तिवारी ने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ पोक्सो और बाल विवाह अधिनियम ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। बताया है कि पुलिस की एक टीम दरभंगा भी भेजी जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि इस मामले में और लोगों की संलिप्तता तो नहीं है। वहीं बच्ची को पुनर्सुधार के लिए एक एनजीओ भेज दिया गया है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

आज के मैच

IPL | Match 21 | 22 April 2018 | 08:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur