comScore

सवालों के घेरे में दिल्ली पुलिस, 1500 से अधिक बच्चे दिल्ली से लापता

July 27th, 2017 16:32 IST
सवालों के घेरे में दिल्ली पुलिस, 1500 से अधिक बच्चे दिल्ली से लापता

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक 6-15 वर्ष तक उम्र के 1500 से अधिक बच्चे लापता हो चुके हैं. दिल्ली में हर जगह सीसीटीवी कैमरा कैमरा लगे होने के बावजूद प्रतिदिन 12-15 से भी अधिक बच्चे लापता हो रहें हैं. इनमें से कुछ ही बच्चों का पुनर्मिलन अपने माता-पिता से हो पाता है.

एक सरकारी रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक पिछले पांच सालों में दिल्ली से अब तक करीब 27000 बच्चे लापता हो चुके हैं.इनमें से केवल 9700 बच्चों का ही पता दिल्ली पुलिस अब तक लगा पाई है. दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर राजन भगत के मुताबिक, लापता होने वाले बच्चों में 6 से 15 उम्र के बच्चों की संख्या अधिक है. ये बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर माता-पिता के बच्चे हैं.

उन्होंने बताया कि बच्चों को ढूढने के लिए 'पहचान' स्कीम चलाई जा रही है, इसके लिए कैलाश सत्यार्थी के द्वारा चलाए जा रहे एनजीओ 'बचपन बचाओं आन्दोलन' की भी मदद ली जा रही है. कई बार बच्चों को ढूंढने के लिए साइबर एक्सपर्ट्स की मदद ली जाती है. राजन ने कहा कि बच्चों को मानव तस्कर से बचाने के लिए हम बच्चों के माता-पिता को जागरूक भी 'पहचान' स्कीम की तहत करने की कोशिश कर रहे हैं. सत्यार्थी ग्रुप ने मई में 7 से 15 साल तक के बच्चों को ओल्ड दिल्ली के दरियागंज से 9 बच्चों का पता लगाया था.

कमेंट करें
7wMs6