comScore
Dainik Bhaskar Hindi

खुशखबरी : हज यात्रा पर अब सिर्फ 5 प्रतिशत जीएसटी, पहली थी 18 %

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 13th, 2019 18:19 IST

1k
0
0
खुशखबरी : हज यात्रा पर अब सिर्फ 5 प्रतिशत जीएसटी, पहली थी 18 %

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इस वर्ष हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी है। हज यात्रा पर लगाया जाने वाला 18 प्रतिशत जीएसटी घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। इस संबंध में अधिसूचना केंद्र सरकार ने जारी की है। इससे हज यात्रियों की करीब 12 हजार रुपए की बचत ने की उम्मीद है। यह जानकारी महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी इम्तियाज काजी ने भालदारपुरा स्थित हज हाउस में शनिवार को आयोजित बैठक में दी। दैनिक भास्कर में शनिवार को प्रकाशित समाचार ‘हज हाउस : लिफ्ट बंद, फायर सिस्टम फेल, पाइप लाइन लीकेज’ की गंूज हज हाउस में सुनाई दी और समस्याओं को हल करने के लिए तत्काल कदम उठाए गए।  वर्ष हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी है। हज यात्रा पर लगाया जाने वाला 18 प्रतिशत जीएसटी घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। इस संबंध में अधिसूचना केंद्र सरकार ने जारी की है। इससे हज यात्रियों की करीब 12 हजार रुपए की बचत होगी। यह जानकारी महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी इम्तियाज काजी ने भालदारपुरा स्थित हज हाउस में शनिवार को आयोजित बैठक में दी।महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी की ओर से हज-2019 की तैयारी के सिलसिले में हज यात्रा से जुड़े संस्था-संगठनों की बैठक हज हाउस में आयोजित की गई थी। इस अवसर पर इम्तियाज काजी बोल रहे थेष कमेटी के  बैठक की अध्यक्षता सें  हज यात्रियों की सुविधा के लिए हज हाउस का निर्माण भालदारपुुरा मंे किया गया, लेकिन समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं।

बंद लिफ्ट और फायर सिस्टम की मरम्मत का काम शीघ्र
कार्यकारी अधिकारी इम्तियाज काजी ने बताया कि हज हाउस की बंद पड़ी दोनों लिफ्ट और फायर सिस्टम की मरम्मत का काम शीघ्र शुरू किया जाएगा। इस दिशा में मनपा के विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ राज्य हज कमेटी के अधिकारियों ने चर्चा की  सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। हज की तैयारी की समीक्षा के लिए राज्य के विभिन्न शहरों में बैठक का दौर जारी है। हाजियों की खिदमत के लिए गैरसरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भेजने का प्रस्ताव राज्य हज कमेटी द्वारा पिछले 10 साल से हज कमेटी को भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस बार हज यात्रियों के कोटे के मामले में महाराष्ट्र दूसरे क्रमांक पर है। उत्तरप्रदेश के बाद महाराष्ट्र से सबसे अधिक 11 हजार 907 यात्री हज पर रवाना होंगे। 

हज हाउस के दोनों लिफ्ट बंद पड़े हैं। फायर सिस्टम खराब हो चुका है और बाथरूम में लीकेज के कारण बहता है गंदा पानी। आपात स्थिति में बिजली आपूर्ति के लिए जनरेटर की व्यवस्था नहीं है। महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी ने हज-2019 की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य हज कमेटी ने शनिवार, 12 जनवरी को हज हाउस में हज से जुड़े संस्था-संगठनों के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवकों की बैठक बुलाई है। बैठक में राज्य हज कमेटी कमेटी के कार्यकारी अधिकारी इम्तियाज काजी, सेक्शन आफिसर जीपी मगदूम सुविधाओं का जायजा लेंगे। हज हाउस में ओमेगा कंपनी की दो लिफ्ट है जो एक साल के भीतर ही खराब हो गई थी। हज के दौरान एक लिफ्ट चालू की गई थी, लेकिन अब वह भी बंद हो गई है। बंद लिफ्ट की मरम्मत के लिए 1 लाख 45 हजार रुपए की निधि को मंजूरी प्रदान की है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download