करंसी चेस्ट से बैंक जा रहे 20 लाख रुपए FST के हत्थे चढ़े, 6 घंटे बाद पहुंच पाए बैंक

20 lakh rupees of Allahabad bank branch seized by FST team in satna
करंसी चेस्ट से बैंक जा रहे 20 लाख रुपए FST के हत्थे चढ़े, 6 घंटे बाद पहुंच पाए बैंक
करंसी चेस्ट से बैंक जा रहे 20 लाख रुपए FST के हत्थे चढ़े, 6 घंटे बाद पहुंच पाए बैंक

डिजिटल डेस्क, सतना। करंसी चेस्ट से निकलकर बिरसिंहपुर के इलाहाबाद बैंक की शाखा जा रहे थे 20 लाख रुपए जिला निर्वाचन शाखा की फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम (FST) के हत्थे चढ़ गए। वाहन में मौजूद शख्स ने पूछताछ के दौरान आदेश की एक फोटो कॉपी दिखाई मगर FST ने एक न मानी। बड़ी मात्रा में पकड़े गए नोट की जानकारी इंकम टैक्स विभाग को भी दी गई जिसके एवज में इंकम टैक्स विभाग ने भी अपने स्तर से पड़ताल में जुट गई है। फिलहाल बरामद की गई राशि इंकम टैक्स विभाग के सुपुर्द कर दी गई है। इंकम टैक्स विभाग के वेरीफिकेशन के 6 घंटे बाद राशि को बैंक प्रबंधन के सुपुर्द किया गया।

चेकिंग में मिली राशि
सतना विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाई गई FST के अधिकारी जिस वक्त बगहा कोठी रोड पर बगहा में वाहनों की तलाशी ले रहे थे उसी वक्त एक सफेद रंग की स्कार्पियो से उन्हें 20 लाख रुपए की भारी भरकम राशि मिली। इस राशि के बारे में जब वाहन में मौजूद लोगों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह राशि करंसी चेस्ट से निकाली गई है और उसे इलाहाबाद बैंक की बिरसिंहपुर ब्रांच ले जाया जा रहा है। टीम के प्रभारी वीके त्रिपाठी ने इस संबंध के कोई दस्तावेज मांगे तो उन्हें एक फोटोकॉपी दिखाई गई। मूल दस्तावेज मांगने पर बताया गया कि वह बैंक में मौजूद है। इस दलील को FST ने नहीं माना और मामले की जानकारी इंकम टैक्स डिपार्टमेंट को भेजी गई।

मौके पर पहुंचे अधिकारी
FST की खबर पर इंकम टैक्स विभाग की ओर से आईटीओ मीनाक्षी अम्मा मौके पर पहुंची और उन्होंने राशि से संबंधित मूल दस्तावेज मांगे। वाहन में सवार गनमैन समेत 3 लोगों ने उन्हें भी वही फोटोकॉपी दिखाई जो वो FST को दिखा चुके थे। दस्तावेज को नाकाफी मानते हुए इंकम टैक्स विभाग ऑफीसर ने 20 लाख रुपए जब्त कर लिए। बाद में बैंक प्रबंधन ने ऑर्डर की मूल प्रति भी दिखाई मगर इंकम टैक्स विभाग पूरी तहकीकात में जुटा हुआ है। पूरी जानकारी इंकम टैक्स विभाग के जबलपुर कार्यालय को भी भेजी गई जहां से हरी झण्डी मिलने के बाद पूरे 20 लाख रुपए बैंक प्रबंधन के हवाले कर दी गई।

इनका कहना है
हमें एक वाहन से 20 लाख रुपए मिले। जिसको लेकर हमने मूल प्रमाणित दस्तावेज मांगे जो वो उपलब्ध नहीं करा सके। हमें स्पष्ट निर्देश हैं कि ज्यादा मात्रा में मिलने वाली राशि की इत्तला इंकम टैक्स विभाग को दें। मैंने एसडीएम के निर्देश पर आईटीओ को जानकारी दी।
वीके त्रिपाठीप्रभारी, FST

 

Created On :   6 Nov 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story