2018 में भी बहुत व्यस्त हैं PM मोदी, कई देशों का करेंगे दौरा

2018 to be as hectic for Prime Minister Narendra Modi as 2017
2018 में भी बहुत व्यस्त हैं PM मोदी, कई देशों का करेंगे दौरा
2018 में भी बहुत व्यस्त हैं PM मोदी, कई देशों का करेंगे दौरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आने वाला साल भी काफी व्यस्तताओं से भरा रहने वाला है। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहले भूटान का दौरा किया था और इसके बाद से मोदी 50 से ज्यादा देशों के दौरे कर चुके हैं। उनके विदेशी दौरों को लेकर विपक्ष भी सवाल उठा चुके है। अब चूंकि, 2017 खत्म होने को है और 5 दिनों बाद 2018 आने वाला है, तो ऐसे में पीएम मोदी के कार्यक्रम भी तय हो चुके हैं। 2018 भी पीएम मोदी के लिए काफी बिजी रहने वाला है, ऐसा बताया जा रहा है। खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री अपने विदेशी दौरे की शुरुआत स्विट्जरलैंड से कर सकते हैं, जहां वो दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में हिस्सा लेंगे।


जनवरी में क्या है प्लान?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी का महीना पीएम मोदी के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर रहेंगे। इस दौरान नेतन्याहू और पीएम मोदी 16 जनवरी को भारत के प्रीमियम फॉरेन पॉलिसी फोरम- रायसीना डायलॉग को संबोधित करेंगे। इसके अलावा बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे से भारत और इजरायल के बीच रिश्तों में और सुधार होने की उम्मीद है। बता दें कि हाल ही में भारत ने यूनाइटेड नेशन में येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने वाले अमेरिका के फैसले के खिलाफ वोट किया है। इस पर भी चर्चा हो सकती है। इसके बाद जॉर्डन के राजा भी भारत दौरे पर आ सकते हैं। वहीं, पीएम 22 जनवरी से स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने जाएंगे। इसके बाद पहली बार 10 आसियान नेता गणतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होने आएंगे। इससे साउथ-ईस्ट एशिया में भारत की ताकत बढ़ेगी।

20 साल बाद किसी भारतीय पीएम का दावोस दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल में स्विट्जरलैंड के दावोस शहर का दौरा करेंगे। यहां पीएम मोदी 22 जनवरी से शुरू हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में हिस्सा लेंगे। आखिरी बार 1997 में तत्कालीन पीएम एचडी देवगौड़ा इस समिट में शामिल हुए थे। 20 साल बाद मोदी ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जो इस समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट भारत की तरफ से फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल समेत कई बड़े मंत्री और बड़े बिजनेसमैन शामिल होंगे।

फरवरी में क्या है पीएम का प्लान

फरवरी के महीने में भी पीएम मोदी के कई प्लान है। बताया जा रहा है कि फरवरी में मोदी यूएई और फिलिस्तीन जा सकते हैं। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति और कनाडा के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर भी रहेंगे। इसके अलावा, इसी दौरान इंटरनेशनल सोलर अलायंस (ISA) समिट भी रहेगा, जिसमें कई इंटरनेशनल लीडर शामिल होंगे। वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्यू के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच इकोनॉमिक और पॉलिटिकल रिलेशन गहरे होने की उम्मीद है। इस बीच, फरवरी-मार्च में पीएम बिम्सटेक समिट के दौरान मोदी नेपाल भी जा सकते हैं। इसके बाद अप्रैल में मोदी पहली बार कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने लंदन जाएंगे।

कई देशों के दौरे पर रहेंगे पीएम

2018 के दूसरे हिस्से यानी मई-जून के बाद पीएम मोदी सालाना समिट में शामिल होंगे। पीएम ब्रिक्स समिट के साउथ अफ्रीका जा सकता है। इसके अलावा, जी-20 समिट के लिए अर्जेंटिना, इंडिया-आसियान और ईस्ट-एशिया समिट्स के लिए पीएम मोदी सिंगापुर दौरे पर जाएंगे। जून में मोदी शांग्रीला संवाद के लिए सिंगापुर भी जा सकते हैं। इसके बाद जून में ही पीएम SCO समिट के लिए चीन भी जा सकते हैं। अगर पीएम 2018 में चीन जाते हैं, तो ये लगातार उनका चौथा साल होगा, जव वो इस देश की यात्रा करेंगे। इसके साथ ही पीएम साल के आखिरी तक जापान दौरे पर भी जा सकते हैं। 

Created On :   26 Dec 2017 2:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story