मध्य प्रदेश : एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे 204 लोग गिरफ्तार

204 people arrested in protest against SC-ST Act in madhya pradesh
मध्य प्रदेश : एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे 204 लोग गिरफ्तार
मध्य प्रदेश : एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे 204 लोग गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, सतना। सर्व समाज संघर्ष समिति के बैनर तले एक बार फिर यहां रविवार को एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे लोगों की घेराबंदी कर 204 आंदोलनकारी गिरफ्तार कर लिए गए। इनमें से कई लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। सिविल लाइन चौराहे के निकट चौपाटी पर एकत्र हुए सर्व समाज के लोगों ने पहले तो भाषणबाजी के बीच सरकार और जनप्रतिनिधियों पर गुस्सा उतारा। समिति के लोगों का कहना था कि हम उक्त एक्ट का विराध कर रहे हैं न कि किसी जाति विशेष का।

उधर, आश्वासन के बाद जब केन्द्रीय नेतृत्व से जुड़े सांसद के न पहुंचने पर आंदोलनकारियों ने उनका घर घेरने का प्रयास किया तो पुलिस आड़े आ गई। इस दौरान पुलिस से झूमा-झटकी हुई, लिहाजा पुलिस की घेराबंदी के बीच 204 आंदोलनकारी गिरफ्तार कर लिए गए। उधर  सांसद के नाम पर जानवर को ज्ञापन सौंपकर चुने हुए जनप्रतिनिधि का अपमान करने के आरोप में पुलिस ने शिब्बू पांडेय, डब्बू गौतम, गुड्डू सिंह, सिद्धार्थ सिंह व भइया पांडेय समेत 6 अन्य के विरूद्ध आईपीसी की धारा 153 और 504 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

क्या रहा घटनाक्रम
सुबह 10 बजे से ही चौपाटी पर आंदोलनकारियों का जुटना शुरू हो गया था। 11 बजे तक भारी तादात में युवाओं की भीड़ जुट गई थी। भाषणबाजी का दौर शुरू हुआ तो वक्ताओं ने एससी-एसटी एक्ट में नए संशोधन के खिलाफ ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के विरूध सामाजिक असुरक्षा के वातावरण बनाए जाने पर जमकर नाराजगी जताई। शुभेेन्द्र पांडेय शिब्बू ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही तुुष्टीकरण की राजनीति समाज को बांटने का काम कर रही है, जिसे सर्व समाज बर्दाश्त नहीं करेगा।

...और जब नहीं आए सांसद
सर्व समाज संघर्ष समिति ने इस सभा के जरिए सांसद से कर्ई तरह के सवाल किए जाने के विषय पर समय मांगा था, मगर वे जब दो घंटे के इंतजार के बाद नहीं पहुंचे तो वहां मौजूद लोगों ने एक जानवर को ज्ञापन सौंप दिया। कुछ युवा सांसद के आवास को घेरने के लिए सड़क पर उतरे तो मौके पर मौजूद भारी पुलिस बल ने उन्हें घेरकर गिरफ्तार कर लिया।

Created On :   17 Sep 2018 8:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story