बिहार में JD(U) के 21 बड़े नेता निलंबित, नीतीश-शरद के बीच बंटी पार्टी

21st JDU leader suspended from party, may be party partision between nitish kumar and sharad yadav
बिहार में JD(U) के 21 बड़े नेता निलंबित, नीतीश-शरद के बीच बंटी पार्टी
बिहार में JD(U) के 21 बड़े नेता निलंबित, नीतीश-शरद के बीच बंटी पार्टी

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार की सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) पार्टी में बड़ी दरार सामने आई है। नीतीश कुमार और शरद यादव के बीच यह जंग कई JD(U) नेताओं पर भारी पड़ी है। सोमवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 21 बड़े नेताओं को तत्काल प्रभाव से प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड कर दिया है। सोमवार को एक प्रेस रिलीज JD(U) कर प्रदेश महासचिव अनिल कुमार ने बताया कि सभी नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने के बाद सस्पेंड किया गया है। सस्पेंड हुए 21 नेताओं में पूर्व मंत्री रमई राम, पूर्व सांसद अर्जुन राय और वैशाली से पूर्व विधायक राजकिशोर सिन्हा जैसे कई और नाम भी शामिल हैं।

राजनीतिक जानकार मानते हैं कि सभी सस्पेंड 21 नेता शरद यादव को समर्थन करते हैं। यही कारण है कि बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड किया है। कयास यही लगाए जा रहे हैं कि 19 अगस्त को होने वाली JD(U) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पार्टी नेता नीतीश एनडीए में शामिल होने का ऐलान कर सकते हैं। इसके बाद शरद यादव JD(U) से अलग होकर एक नई पार्टी बना सकते हैं, या फिर असली JD(U) पार्टी उनके साथ है, इसका दावा पेश कर सकते हैं।

शरद यादव को 14 राज्य इकाइयों का समर्थन

शरद यादव के करीबी सहयोगी अरुण श्रीवास्तव ने कहा है "पूर्व पार्टी अध्यक्ष को JD(U) की 14 राज्य इकाइयों के अध्यक्षों का समर्थन प्राप्त है। साथ ही हमारे साथ 2 राज्यसभा सांसद और पार्टी के कुछ राष्ट्रीय पदाधिकारी भी हैं। सिर्फ बिहार ईकाई ही नीतीश कुमार के साथ है। असली पार्टी किसके पाले में है, इसका फैसला भी जल्द ही हो जाएगा।

नीतीश कुमार का बयान कि "JD(U) एक क्षेत्रिए पार्टी है" को खारिज करते हुए श्रीवास्तव ने कहा कि JD(U) हमेशा से राष्ट्रीय स्तर तक पहचान रखने वाली पार्टी रही है। श्रीवास्तव ने कहा है कि वह (शरद) JD(U) पार्टी नहीं छोड़ेंगे। श्रीवास्तव ने कहा कि अगर नीतीश कुमार इस पार्टी को बिहार तक ही सीमित क्षेत्रिय पार्टी मानते हैं तो उन्हें एक अलग पार्टी बना लेनी चाहिए। JD(U) एक राष्ट्रीय स्तर की पार्टी है, उन्हें इस पर कब्जा नहीं करना चाहिए।

शर्म हैं तो राज्‍यसभा पद छोड़ दें शरद

राज्यसभा की सदस्यता को लेकर शरद यादव के खिलाफ पार्टी प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा है, "राज्यसभा में पार्टी का पक्ष रखने के लिए शरद यादव को सासंद का पद दिया गया था ना कि किसी दूसरे काम के लिए। अगर उनमें थोड़ी भी शर्म हैं तो उन्हें राज्‍य सभा की सदस्‍यता छोड़ देनी चाहिए।"

अमित शाह ने नीतीश को दिया न्यौता

गौरतलब है कि इससे पहले भी BJP अध्यक्ष अमित शाह की ओर से नीतीश कुमार को केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने का न्यौता दिया गया है। JD(U) ने कहा है कि पार्टी 19 अगस्त को होने वाली अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इस बाबत ऐलान करेगी। JD(U) प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि पटना में होने वाली बैठक में पार्टी इस प्रस्ताव को मंजूरी देगी।

Created On :   14 Aug 2017 12:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story