24 बच्चों का दिल का ऑपरेशन होगा मुफ्त, शिविर में किए गए चिन्हित

24 children have heart surgery in free of cost,marked in camp
24 बच्चों का दिल का ऑपरेशन होगा मुफ्त, शिविर में किए गए चिन्हित
24 बच्चों का दिल का ऑपरेशन होगा मुफ्त, शिविर में किए गए चिन्हित

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिला चिकित्सालय में  हृदय रोग से पीड़ित बच्चों की जांच के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में संभाग के विभिन्न जिलों से आए कुल 53 बच्चों की जांच की गई। इस दौरान  24 बच्चों को ऑपरेशन के लिए चयनित किया गया है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत इन बच्चों को मुंबई के नारायणा हृदयालय में मुफ्त ऑपरेशन किया जाएगा। बताया जाता है कि शिविर का उद्देश्य ऐसे बच्चों को चिन्हित करना था, जो हृदय की बीमारी से पीडि़त हैं।
 

विशेषज्ञों की टीम ने की जांच
हॉस्पिटल के जिला प्रशिक्षण  केंद्र आईपीपी-6 में आयोजित शिविर का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ. राजेश पांडेय द्वारा किया। इसके बाद मुंबई से आए डॉ. सुप्रतिम सेन द्वारा सभी  बच्चो की इको जांच की गई एवं उनकी टीम के डी. देशमुख एवं विजय सावंत द्वारा प्राकक्लन तैयार किए गए। शिविर में डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव, नृपेश सिंह, आरबीएसके की जिला समन्वयक कंचन पटेल आदि मौजूद रहे। जानकारी के अनुसार समय-समय पर इस प्रकार के शिविर का आयोजन किया जाएगा, ताकि दिल की बीमारी से पीडि़त बच्चों का उपचार हो सके। इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों का ऑपरेशन नि:शुल्क कराया जाना उद्देश्य है।
 

यह था कैंप का उद्देश्य
सीएमएचओ डॉ. राजेश पांडेय ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ही यह शिविर आयोजित किया गया था। कैंप का उद्देश्य बच्चों में हृदय संबंधी बीमारियों का पता लगाना था। इसके लिए शहडोल जिले के साथ-साथ उमरिया और अनूपपुर जिले के बच्चे भी आए थे। इनमें से कुछ बच्चे पहले ही चयनित कर लिए गए थे, जबकि कुछ बच्चे शिविर में सीधे पहुंचे थे। सभी चयनित बच्चों को मुंबई में ऑपरेशन किया जाएगा।
 

ऑपरेशन के लिए चयनित बच्चे
स्थान        बच्चे

सोहागपुर         6  

बुढ़ार         5  

ब्यौहारी         5  

गोहपारू         2  

जयसिंहनगर     1  

शहडोल शहर     1  

अनूपपुर जिला     3      

उमरिया जिला     1

शिविर में पहुंचे बच्चे
स्थान        बच्चे

सोहागपुर        18

बुढ़ार        10

ब्यौहारी        8  

गोहपारू         6  

जयसिंहनगर     4  

शहडोल शहर     2  

अनूपपुर जिला    4      

उमरिया जिला    1

 

Created On :   12 May 2019 12:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story