बैंक प्रबंधन की मनमानी पर लगेगी लगाम, सीपीग्राम पोर्टल में ट्रांसफर हुईं 244 शिकायतें

244 complaints transferred to CPGRAMS portal for stopped bank problems
बैंक प्रबंधन की मनमानी पर लगेगी लगाम, सीपीग्राम पोर्टल में ट्रांसफर हुईं 244 शिकायतें
बैंक प्रबंधन की मनमानी पर लगेगी लगाम, सीपीग्राम पोर्टल में ट्रांसफर हुईं 244 शिकायतें

डिजिटल डेस्क, कटनी। राष्ट्रीयकृत एवं प्राइवेट बैंकों के कामकाज से परेशान लोग सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई में शिकायतें दर्ज कराते हंै। इस फोरम में दर्ज शिकायतों का निराकरण नहीं होने या फिर सार्थक परिणाम नहीं मिलने से शिकायतकर्ता को निराशा होती थी। सीएम हेल्पलाइन में बैंकों से संबंधित 1200 शिकायतें दर्ज हैं।  जिनका अब तक निराकरण नहीं हो सका है। जिससे जिले की ग्रेडिंग भी प्रभावित हो रही है। अब ऐसी शिकायतों का भी निराकरण हो सकेेगा। सीएम हेल्पलाइन और जनसुनवाई में दर्ज बैंकों से संबंधित शिकायतों को सीपीग्राम पोर्टल में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

कटनी जिले से अब तक 244 शिकायतें सीपीग्राम पोर्टल में अंतरित हो चुकी हैं। इसके सकारात्मक प्रभाव भी सामने आना शुरू हो गए हैं। जो बैंक प्रबंधन अभी तक सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को गंभीरता से नहीं लेते थे, ऐसी शिकायतां के सीपीग्राम पोर्टल में अंतरित होते ही संबंधित बैंकों के मुख्यालयों से जबाव तलब किया जाने लगा है। क्योंकि ऐसी शिकायतों की सीधे केन्द्र सरकार द्वारा मॉनीटरिंग कर बैंकों के मुख्यालयों से जानकारी तलब की जाती है।

पीजीग्राम में ट्रांसफर होंगी यह शिकायतें
जानकारी के अनुसार पीजीग्राम पोर्टल में बैंकों से संबंधित जो शिकायतें ट्रांसफर की जाएंगी उनमें एटीएम से संबंधित, बैंक पासबुक प्राप्त नहीं होना, प्रिंट नहीं होने से संबंधित, आधारकार्ड लिंक नहीं होने, चेक बुक संबंधी, एनओसी प्राप्त नहीं होने, खाता नहीं खोलने एवं खाता बंद करने तथा कैश संबंधी, बैंक अधिकारी द्वारा दुव्र्यवहार किए जाने से संबंधित शिकायतें शामिल की गई हैं। अभी तक सीएम हेल्पलाइन में बैंकों से संबंधित दर्ज शिकायतों के निराकरण के लिए लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिए जाते थे। बैंक प्रबंधन ऐसी शिकायतों के निराकरण में रुचि नहीं लेते थे, क्योंकि राज्य शासन के अधिकारियों के पास बैंक कर्मचारी, अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई के अधिकार नहीं है।

इनका कहना है
संस्थागत वित्त संचालनालय मप्र के निर्देश पर सीएम हेल्पलाइन में दर्ज बैंकों से संबंधित शिकायतें अब पीजीग्राम पोर्टल में अंतरित की जा रही हैं। कटनी जिले से 244 शिकायतें पीजीग्राम पोर्टल में अंतरित की जा चुकी हैं। जिसके सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त हुए हैं।
- दीपक सिंह, सहायक संचालक संस्थागत वित्त

 

Created On :   22 Sep 2018 7:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story