साउथ कोरिया : आठ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 29 की मौत

29 killed as flames rip through Jecheon building in south korea
साउथ कोरिया : आठ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 29 की मौत
साउथ कोरिया : आठ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 29 की मौत

डिजिटल डेस्क, सियोल। साउथ कोरिया की एक इमारत में भीषण आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई। यहां 29 लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि यहां 9 सालों में पहली बार ऐसा भयानक हादसा हुआ है। जिस इमारत मे ये आग लगी वो आठ मंजिला थी और इसमें एक फिटनेस सेंटर और रेस्त्रां भी था।

ये घटना दक्षिण कोरिया के शहर जेशेऑन की है। खबरों के मुताबिक, इस बिल्डिंग में आपातकालीन निकास की व्यवस्था अपर्याप्त थी। ज्वलनशील सामग्री और अवैध तरीके से पार्क की हुई कारों के कारण दमकल गाड़ियों को वहां पहुंचने में दिक्कत हुई। वीडियो फुटेज से पता चलता है कि आग तेजी से ऊपर की तरफ फैली। जेशेऑन शहर के प्रवक्ता के मुताबिक बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर पब्लिक बाथ में 20 शव मिले हैं, जिनमें 18 शव महिलाओं के हैं और 2 पुरुषों के हैं। इनकी मौत जलने के कारण हुई है। वहीं अन्य शव बिल्डिंग के ऊपरी माले के जिम और रेस्टोरेंट में मिले है। मरने वाले कुल 29 लोगों में से 23 महिलाएं है और 6 पुरुष हैं।

शुक्रवार को साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट मून ने घटना स्थल का जायाजा लिया। ब्लू हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि इस हादसे में मरने वालों के अंतिम संस्कर के लिए सरकार आर्थिक मदद करेगी, वहीं घायलों को भी इलाज के लिए पैसा दिया जाएगा।

अभी ये बात साफ नहीं हो पाई है कि हादसे के वक्त बिल्डिंग में कितने लोग मौजूद थे। आग लगने के बाद कुछ लोगों ने बालकनी से नीचे मेट पर कूदकर अपनी जान बचाई। करीब 20 लोगों को 80 मंजिला इमारत के ऊपर से हैलिकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया गया।

घटनास्थल पर लगभग 20 फायर इंजन और 50 दमकलकर्मी पहुंचे और तकरीबन 5:40 बजे आग पर काबू पा लिया गया। वहीं दमकलकर्मियों ने जानकारी देते हुए कहा कि जो लोग घायल हुए हैं वे गंभीर नहीं हैं और बिल्डिंग के अंदर तलाश जारी है।

Created On :   22 Dec 2017 10:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story