मदन महल किले की 300 मीटर परिधि का 90 प्रतिशत इलाका कब्जामुक्त

300 meter perimeter of Madan Mahal Fort is free of occupation
मदन महल किले की 300 मीटर परिधि का 90 प्रतिशत इलाका कब्जामुक्त
मदन महल किले की 300 मीटर परिधि का 90 प्रतिशत इलाका कब्जामुक्त

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मदन महल किले के 300 मीटर दायरे में स्थित कब्जों को हटाने की कार्रवाई अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। पता चला है कि जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा की जा रही कार्रवाई में अब तक करीब 90 इलाका कब्जामुक्त करवाया जा चुका है। संभावना जताई जा रही है कि आज मंगलवार को सभी कब्जों को हटाया जा सकता है।

एसडीएम गोरखपुर मनीषा वासक्ले व नगर निगम उपायुक्त राकेश आयाची ने बताया कि सोमवार को हुई कार्रवाई के दौरान करीब 30 परिवारों को शिफ्ट कराया गया। इसके साथ ही अब तक हुई कार्रवाई के दौरान करीब 98 परिवारों को बृजमोहन नगर में बने आवासों में शिफ्ट किया जा चुका है। बताया जाता है कि अब सिर्फ 10-12 मकानों को ही हटाने की कार्रवाई शेष रह गई है। वहीं परिवारों को शिफ्ट करने के साथ-साथ 52 मकानों को तोड़ने की भी कार्रवाई की गई। जिम्मेदारों का कहना है कि फिलहाल प्राथमिक तौर पर शिफ्टिंग की कार्रवाई की जा रही है। जबकि, मकानों को तोड़ने की कार्रवाई परिवारों को पूरी तरह से शिफ्ट करने के बाद हो रही है।

जल्द शुरु होंगे विकास कार्य
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिफ्टिंग की कार्रवाई पूरी होने के साथ ही अगले एक दो दिनों में सभी कब्जों को तोड़ने का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से किले की 300 मीटर परिधि को सरंक्षित करने के कार्य शुरु होंगे। गौरतलब है कि मदन महल पहाड़ी पर रोप-वे तथा इसके संरक्षण को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें पहाड़ी के प्राकृतिक सौंदर्य को सहजने कई निर्णय लिए गए थे।

आज पूरी हो सकती है कार्रवाई
परिवारों की शिफ्टिंग का काम संभवत: आज मंगलवार को पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही कब्जों को तोड़ने की कार्रवाई भी की जा रही है, जिसे जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।-
मनीषा वासक्ले, एसडीएम गोरखपुर

 

Created On :   14 Aug 2018 7:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story