OMG! 66 साल बाद काटे गए 31 फीट लंबे नाखून, अब म्यूजियम की बढ़ाएंगे शोभा

31-feet long nails cut after 66 years were put in the US Museum
OMG! 66 साल बाद काटे गए 31 फीट लंबे नाखून, अब म्यूजियम की बढ़ाएंगे शोभा
OMG! 66 साल बाद काटे गए 31 फीट लंबे नाखून, अब म्यूजियम की बढ़ाएंगे शोभा

डिजिटल डेस्क।  पुणे के 82 वर्षीय श्रीधर चिल्लाल ने दुनिया में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड बनाने के बाद आखिरकार अपने नाखूनों को कटवा लिया। श्रीधर ने लगभग 66 वर्षों के बाद अपने नाखून कटवाए। श्रीधर के नाखून काटने के लिए न्यूयॉर्क के "Ripley’s Believe It or Not!" म्यूजियम में एक सेरेमनी का आयोजन किया गया था, जिसमें श्रीधर के नाखूनों को काटा गया। बता दें, श्रीधर ने अपने कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में रखने की इच्छा जताई थी। इस वजह से श्रीधर के नाखून काटने की सेरेमनी के बाद उनके नाखूनों को न्यूयॉर्क के "Ripley’s Believe It or Not!" म्यूजियम में रखा गया है। "Ripley’s Believe It or Not" म्यूजियम के मुताबिक, श्रीधर के कटे हुए नाखूनों की लंबाई 31 फीट से भी ज्यादा है, जो 3 मंजिल ऊंची बिल्डिंग के बराबर हैं।


ये भी पढ़ें:भारत की इन सड़कों पर रुक जाती हैं सांसें, जान हथेली पर लेकर चलते हैं लोग


श्रीधर के नाखूनों को काटने के लिए लोहे की मशीन का इस्तेमाल किया गया। दरअसल, बचपन में श्रीधर से उनके स्कूल टीचर का नाखून टूट गया था, जिसके बाद उनकी टीचर ने काफी डांटा था। इस हादसे के बाद से श्रीधर ने कभी भी अपने नाखूनों को नहीं काटा था। रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय से नाखून न काटने की वजह से उनके नाखून काफी बड़े और वजनदार हो गए थे, जिस वजह से उनके हाथ में कई समस्याएं हो गई हैं। श्रीधर अब अपना हाथ ठीक से खोल नहीं पाते हैं और न अपने हाथ की अंगुलियों को हिला पाते हैं।


ये भी पढ़ें: OMG ! तो ऐसे हुई इन भारतीय मिठाइयों की खोज


साल 2006 में उनका नाम लंबे नाखूनों की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। श्रीधर ने अपने बाएं हाथ के नाखूनों को साल 1952 से नहीं काटा था।

Created On :   23 Sep 2018 10:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story