सड़क से गुजर रही 33 केवी की लाइन, कभी भी हो सकता है गंभीर हादसा 

33 KV line going through road, serious accident can happen anytime
सड़क से गुजर रही 33 केवी की लाइन, कभी भी हो सकता है गंभीर हादसा 
सड़क से गुजर रही 33 केवी की लाइन, कभी भी हो सकता है गंभीर हादसा 

डिजिटल डेस्क शहडोल । सिंहपुर रोड स्थित पोंडा नाला के पास बिजली की 33 केवी की लाइन सड़क के ऊपर से ही गुजर रही है। इसे सामान्य तरीके से पाइप में डालकर नाला पार कराया गया है। जबकि यहां करीब 100 मीटर तक लाइन को अंडर ग्राउंड करना था। बिजली लाइन के ठीक बगल से हर समय नाले का पानी बहता रहता है। अधिकारियों का यह लापरवाही कभी भी गंभीर हादसे का कारण बन सकती है।  नगर के पोल फैक्टरी सब स्टेशन से सिंहपुर सब स्टेशन के लिए 33 केवी की लाइन गई है। करीब 14 किमी तक यह लाइन पोल के माध्यम से ही खींची गई है। बीच में पोंडा नाला के पास रेलवे क्रॉसिंग होने के कारण लाइन को अंडर ग्राउंड ले जाने की अनुमति रेलवे ने दी है। लेकिन अंडरग्राउंड करने से बचने के लिए बिजली कंपनी के अधिकारियों ने स्टील का पाइप डालकर सड़क के किनारे से ही पाइप लाइन बिछा दी। पोंडा नाला के इस ओर से तो यह सड़क के बिल्कुल ही ऊपर है। करीब 100 मीटर तक गुजरी यह पाइप लाइन ऊपर से नजर आ रही है। यह सड़क नेशनल हाईवे है और यहां से रोजाना एक हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं।
गुजरते हैं वाहन, पानी भी बहता है
पोंडा नाला के ठीक पहले रेलवे लाइन के समानांतर एक सड़क जाती है। 33 केवी की लाइन इस सड़क बिल्कुल ऊपर है। आगे निर्माण कार्य जारी होने के कारण यहां से बड़े वाहन भी गुजरते हैं। पास ही नाला भी बहता है, जहां पर अक्सर लोग अपने वाहन धोने के लिए आते हैं। अगर कभी पाइप क्षतिग्रस्त होती है तो गंभीर हादसा हो सकता है। वहीं लाइन फाल्ट होने से सिंहपुर समेत पूरे क्षेत्र की बिजली बंद हो सकती है। 
100 से अधिक गांवों को सप्लाई
33 केवी की यह लाइन सिंहपुर सब स्टेशन तक जाती है। इसके बाद इसको 11 केवी में कन्वर्ट करके यहां से हरदी विद्युत वितरण केंद्र और अमरहा विद्युत वितरण केंद्र भेजा जाता है। इसके अलावा सिंहपुर विद्युत वितरण केंद्र के अंतर्गत आने वाले 100 से अधिक गांवों को बिजली की सप्लाई की जाती है। अगर फाल्ट आया तो इन क्षेत्रों में बिजली बंद हो जाएगी। साथ ही ऊपर होने के कारण केबल चोरी होने का खतरा भी है।
लगातार फाल्ट से परेशान थे लोग
इस वर्ष गर्मी के दिनों में पोंडा नाला के पास 33 केवी में फाल्ट की लगातार समस्या आ रही थी। फाल्ट सुधारने में दो से तीन दिन लग रहे थे। इसके बाद यहां की केबल को बदला गया था। अब यहां से एक अतिरिक्त केबल भी डाल दिया गया है। अगर एक केबल में फाल्ट आता है तो दूसरे केबल से जोड़कर लाइन को चालू कर दिया जाएगा। केबल बदलने से फाल्ट की समस्या तो खत्म हो गई है, लेकिन हादसे का खतरा बना हुआ है। 
इनका कहना है
पोंडा नाला के पास लाइन को अंडरग्राउंड ही ले जाया गया है। बारिश के बाद यह ऊपर आ गई है तो जल्द ही इसको अंडरग्राउंड करा दिया जाएगा।
मुकेश सिंह, ईई बिजली कंपनी
 

Created On :   13 Nov 2019 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story