दूषित पानी पीने से 35 लोग बीमार, बंडोल के गोरखपुर गांव का मामला

35 people ill due to drinking contaminated water in seoni
दूषित पानी पीने से 35 लोग बीमार, बंडोल के गोरखपुर गांव का मामला
दूषित पानी पीने से 35 लोग बीमार, बंडोल के गोरखपुर गांव का मामला

डिजिटल डेस्क सिवनी।  जिला मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर गोरखपुर खुर्द गांव में  दूषित पानी पीने से करीब 35 लोग बीमार हो गए। इसमें 17 महिलाएं और 5 पुरूषो को जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं घटना का देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गांव में टीम रवाना कर दी है। संभावना जताई जा रही है कि किसी ने खेत में दवा डालने के लिए जो बाल्टी का इस्तेमाल किया था उस बाल्टी को बिना साफ किए ही कुंए में डालकर पानी निकाला गया। ऐसे में दवा का असर पानी में आ गया।
कुंए के पानी से बीमार
गोरखपुर निवासी बखतिया बाई बताती हैं कि रोजाना की तरह उन्होने गांव के एक ही कुंए का पानी भरकर पीया। गांव के अन्य लोगों ने भी इसी कुंए का पानी पिया। थोड़ी देर बार कुछ लोगों को उल्टीदस्त की शिकायत होने लगी।  देखते ही देखते और लोगों को पेट दर्द की शिकायत होने लगी। बाद में किसी तरह सभी को बंडोल अस्पताल लाया गया। इसके बाद उनकी हालत को देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
पानी कम होने के कारण बनी समस्या
ग्रामीणों के अनुसार गांव में पानी की समस्या है। नलजल योजना के तहत पानी कम आ रहा है। ऐसे में लोग एक ही कुंए का का पानी का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन अचानक एक ही बार में इतने सारे लोगों का बीमार होना कई सवालों को जन्म दे रहा  है।
इनका चल रहा इलाज
गोरखपुर गांव में दूषित पानी पीने से बीमार  मीरा गोंड (30), सेवती सैय्याम (27), सोनू सैयाम (30), संत कुमारी वरकड़े (35), कृष्ण कुमार वरकड़े (42), रनियाबाई मर्सकोले (40), सुनीरा धुर्वे (19), वैजंती धुर्वे (18), गनाराम मर्सकोले (60), शिवचंद सिरसाम (50), गंगाराम बरकड़े (50), अनुसुईया धुर्वे (18), वंदना धुर्वे (16), इंदिरा बाई धुर्वे (23), झामलाल गोंड (62), बखतिया  (65), रामप्रसाद सैयाम (60), शुकवारा सैयाम (55) समेत अन्य का इलाज जिला अस्पताल में जारी है। इनमें से मीरा बाई और सेवती सैयाम की हालत गंभीर बताई जा रही है।  
इनका कहना है
मुझे जानकारी मिली है कि किसी ने बाल्टीयुक्त दवा को कुंए में डाल दिया इसके कारण यह घटना हुइ। फिलहाल गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगा दी गई है।
आर सरिक, सरपंच, ग्राम पंचायत परासिया

 

Created On :   6 Jan 2018 7:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story