comScore
Dainik Bhaskar Hindi

18 देशों के कलाकार देंगे योगधारा की प्रस्तुति, मां निर्मला देवी का चार दिवसीय जन्मोत्सव

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 14th, 2019 15:11 IST

2.1k
0
0
18 देशों के कलाकार देंगे योगधारा की प्रस्तुति, मां निर्मला देवी का चार दिवसीय जन्मोत्सव

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मां निर्मला देवी के जन्मोत्सव पर देश विदेश से हजारों सहजयोगी छिंदवाड़ा पहुंचेंगे। चार दिवसीय समारोह का आगाज 18 मार्च को शहर में तीन स्थानों से निकाली जाने वाली रैली से होगा। इसी दिन दशहरा मैदान में योगधारा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें 18 देशों के 26 कलाकारों द्वारा हिंदी, मराठी व संस्कृत में भजनों की प्रस्तुति के साथ ही वेद की ऋचाओं का पाठ किया जाएगा। शहरवासियों के लिए 18 मार्च को शाम 7.30 बजे से प्रारंभ होने वाले योगधारा कार्यक्रम में विदेशी कलाकार अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से उपस्थितजनों को आत्मसाक्षात्कार का अनुभव कराएंगे। इसके बाद 19 से 21 मार्च तक पूजा परिसर लिंगा में पूजा, ध्यान, मेडिटेशन सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 

सहजयोग समिति के सदस्यों का अनुमान है कि चार दिवसीय महोत्सव में देश-विदेश से लगभग बीस हजार सहजयोगी शामिल होंगे। आयोजन के लिए पूजा परिसर लिंगा में भव्य सभागार बनाया जा रहा है। वहीं सहजयोगियों के ठहरने के लिए अस्थाई आवास भी बनाए जा रहे हैं।  

महोत्सव के शुभारंभ पर शहर में तीन स्थानों से निकलेगी रैली
मां निर्मला देवी के जन्मोत्सव का शुभारंभ 18 मार्च को रैली से होगा। शाम चार बजे से शहर में तीन स्थानों से रैली निकाली जाएगी। गुलाबरा में नागद्वार चौक से रैली प्रारंभ होगी जो कि सत्कार तिराहा, बस स्टैंड, फव्वारा होते हुए मां निर्मला देवी आश्रम पहुंचेगी। इसी समय दूसरी रैली पंकज प्लाजा से प्रारंभ हेागी जो राजपाल चौक होते हुए आश्रम पहुंचेगी। तीसरी रैली श्रेयांस टाकीज के पास से प्रारंभ होकर गोलगंज, मेन रोड होते हुए आश्रम पहुंचेगी।

20 मार्च को मनाएंगे जन्मोत्सव
पूजा परिसर लिंगा में 19 मार्च को सुबह 10 बजे से हवन प्रारंभ हेागा। इसके बाद दिनभर विविध कार्यक्रम होंगे। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। 20 मार्च को रात्रि 12 बजे सहजयोगी मां निर्मला देवी का जन्मोत्सव केक काटकर मनाएंगे। 21 मार्च को सुबह मां के श्री चरणों का पूजन कार्यक्रम होगा।

सहजयोगियों का छिंदवाड़ा पहुंचने का क्रम प्रारंभ
मां निर्मला देवी के जन्मोत्सव की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। इसके साथ ही सहजयोगियों के छिंदवाड़ा पहुंचने का क्रम प्रारंभ हेा गया है। कोलकाता, मुंबई, पूना, नासिक, इंदौर सहित देश के विभिन्न शहरों से अब तक तीन सौ से अधिक सहजयोगी पहुंच चुके हैं जो कि आयोजन की व्यवस्थाएं बनाने में अपना सहयोग दे रहे हैं।  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download