चार साल में महाराष्ट्र की रेल परियोजनाओं में 4345 करोड़ रुपए का निवेश: पियूष गोयल

4345 crores investment in rail projects of Maharashtra in four years
चार साल में महाराष्ट्र की रेल परियोजनाओं में 4345 करोड़ रुपए का निवेश: पियूष गोयल
चार साल में महाराष्ट्र की रेल परियोजनाओं में 4345 करोड़ रुपए का निवेश: पियूष गोयल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रेलमंत्री पियूष गोयल गोयल ने दावा किया है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले चार वर्षों के दौरान देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए 75000 करोड़ का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि पिछले 50 वर्षों में इस महानगर के लिए इतना खर्च नहीं किया गया। 

शनिवार को मध्य रेलवे से शुरू हुई पहली मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद सीएसटीएम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि राज्य व केंद्र की सरकारों ने मिलकर डबल इंजन का काम किया है जिससे मुंबई महानगर में इंफ्रा सुविधाओं में इतनी बढ़ोतरी हुई है। रेलमंत्री ने कहा कि 2009 से 2014 के दैरान महाराष्ट्र की रेल परियोजनाओ के लिए 1171 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। जबकि वर्ष 2014 के बाद अब तक 4345 करोड़ रुपए का निवेश राज्य की रेल परियोजनाओं में किया गया।

और कम होगा समय 
रेलमंत्री ने कहा कि मध्य रेलवे की पहली राजधानी ट्रेन का समय अभी और कम होगा। इसके लिए पुल एंड पुस तकनीक पर काम हो रहा है। फिलहाल यह ट्रेन मुंबई से 19 घंटे 30 मिनट में दिल्ली पहुंचाएगी। गोयल ने कहा कि आने वाले समय में हम पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे की राजधानी ट्रेनों में प्रतिस्पर्धा देखना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि 27 साल बाद राजधानी एक्सप्रेस शुरु हो रही है। रेलमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि यह ट्रेन एक दिन में 100 फीसदी आरक्षित हो गई। यात्रियों के प्रतिसाद को देखते हुए इस ट्रेन के फेरे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। 

नासिक-जलगांव-भोपाल होकर जाएगी दिल्ली 
मध्य रेलवे की पहली राजधानी एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन प्रत्येक बुधवार व शनिवार को दोपहर 2.50 बजे छूट सीएसटी मुंबई से छूट कर अगले दिन सुबह 10.20 बजे हजरत निजामुद्दीन (दिल्ली) पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन कल्याण, नाशिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी व आगरा कैंट में रुकेगी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि पहले दिन यह ट्रेन रिकार्ड टाईम 2 घंटे 55 मिनट में मुंबई से नाशिक पहुंची। इस मार्ग पर चलने वाली अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में यह गाडी यात्रा समय में 5 घंटे की बचत करेंगी। यह गाडी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के यात्रियों के लिए वाया इटारसी दिल्ली/ मुंबई के लिए सबसे तेज ट्रेन होगी। 

दुर्घटनाओं को रोकने कार्यालय का समय बदलने पर विचार 
भीड़ की वजह से होने वाली ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलमंत्री ने सुझाव दिया कि कार्यालय का समय बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बारे में हमारी राज्य सरकार से चर्चा हुई थी, लेकिन मामला आगे नहीं बढ़ सका। उन्होंने कहा कि यदि आफिस का टाईम बदला गया तो लोग वहां कब कैसे पहुंच सकेंगे, यह सवाल भी महत्व पूर्ण है। इसके लिए जनता का सहयोग जरूरी है।   
 

Created On :   19 Jan 2019 1:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story