50 प्रतिशत PF कर्मचारियों के UAN से नहीं जुड़े आधार और बैंक अकाउंट

50 percent epf accounts kyc not seeded with universal account number
50 प्रतिशत PF कर्मचारियों के UAN से नहीं जुड़े आधार और बैंक अकाउंट
50 प्रतिशत PF कर्मचारियों के UAN से नहीं जुड़े आधार और बैंक अकाउंट
हाईलाइट
  • EPFO के 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों के UAN के साथ KYC डीटेल अटैच नहीं है।
  • KYC को UAN के साथ जोड़ना अनिवार्य है और ऐसा ना करना दंडनीय अपराध है।
  • इन कर्मचारियों को ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज जहां देशभर में आधार कार्ड अनिवार्य होता जा रहा है, बगैर आधार के गरीबों को राशन तक नहीं मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 50 फीसदी से अधिक कर्मचारी इससे काफी दूर नजर आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार EPFO के 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ "नो योर कस्टमर" (KYC) डीटेल अटैच नहीं है। यही कारण है कि इन कर्मचारियों को ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है।

PF कर्मचारियों के KYC सीडिंग का मतलब उनके UAN के साथ आधार, बैंक अकाउंट, पैन और मोबाइल नंबर को जोड़ना होता है। यदि KYC डीटेल्स UAN के साथ दर्ज हो तो कर्मचारी अपने मोबाइल के जरिए PF खाते की त्वरित जानकारी ले सकते हैं और ऑनलाइन दावा भी फाइल कर सकते हैं। भारत सरकार ने EPFO के तहत आने वाले सभी प्रतिष्ठानों को आदेश दिया था कि उनके PF कर्मचारियों के UAN का 100 प्रतिशत KYC सीडिंग करें।

बता दें कि EPFO ने 2014 में सभी सदस्यों को 12 अंकों वाले UAN देने की शुरुआत की थी। यह शुरुआत तेज और सरल सुविधाएं देने के लिए की थी। भविष्य निधि से जुड़ी सेवाओं के लिए UAN बहुत महत्वपूर्ण है। इसका सही लाभ KYC सीडिंग के बाद मिलता है। KYC को UAN के साथ जोड़ना अनिवार्य है और ऐसा ना करना दंडनीय अपराध है।

मिशन मोड शुरू हुआ काम
दिल्ली स्थित रीजनल ऑफिस ने मिशन मोड में इस काम की शुरुआत करते हुए सभी संगठनों को लेटर, ई-मेल और SMS के जरिए सूचना भेजना शुरू कर दिया है। डिपार्टमेंट द्वारा 9 हजार प्रतिष्ठानों को हर दिन मेसेज भेजा जा रहा है। इसके लिए एक विशेष सेल का गठन भी किया गया है। वहीं रीजनल PF कमिश्नर निधि सिंह ने कहा कि UAN के साथ KYC लिंकिंग अनिवार्य है और इसे ना मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

Created On :   15 Sep 2018 1:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story