इंटरनेट पर 50 रुपए के नोट की फोटो हुई वायरल, क्या आपने देखी?

50 rupees new note image is getting viral on social media no official confirmation yet by rbi
इंटरनेट पर 50 रुपए के नोट की फोटो हुई वायरल, क्या आपने देखी?
इंटरनेट पर 50 रुपए के नोट की फोटो हुई वायरल, क्या आपने देखी?

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बहुत समय से खबरें आ रही थी कि रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपए का नोट मार्केट में उतारने वाला है, लेकिन सोशल मीडिया पर पर लीक 50 रुपए के नए नोट की तस्वीरों ने ये बात साफ़ कर दी है कि आरबीआई जल्द ही 50 का नोट मार्केट में उतार देगा। इसके साथ ही 20 रुपए का नया नोट भी दशहरे से पहले लॉन्च हो सकता है। 

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी की गई तस्वीरों के मुताबिक, 50 रुपए का नया नोट फिरोजी कलर में होगा। इस नोट की प्रिंटिंग और डिजाइन अभी चल रहे 500 और दो हजार के नोट की तरह है। यह करेंसी नोट महात्मा गांधी सीरीज 2005 का होगा और इस पर गर्वनर उर्जित पटेल के सिग्नेचर हैं। 

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि नए नोट के पीछे वाले हिस्से पर दक्षिण भारत के मंदिर की फोटो छपी होगी, लेकिन अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, वो बिलकुल सही हैं या गलत। जब तक आरबीआई इस नोट को अपनी तरफ से जारी नहीं कर देता तब तक इसकी सत्यता पर विश्वास नहीं किया जा सकता।  

200 रुपए का नया नोट जल्द आएगा मार्केट में 
नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोट के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट ला रही है। आरबीआई ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी। 

Created On :   18 Aug 2017 10:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story