सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 50 हजार 746 डुप्लीकेट खातों पर रोक लगी

50 thousand 746 duplicate accounts stopped of social security pension
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 50 हजार 746 डुप्लीकेट खातों पर रोक लगी
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 50 हजार 746 डुप्लीकेट खातों पर रोक लगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राज्य सरकार ने विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 50 हजार 746 डुप्लीकेट खातों पर रोक लगा दी है तथा इन्हें अप्रैल माह में मार्च माह का भुगतान नहीं किया जायेगा। यह कार्रवाई पेंशन पोर्टल के जनपद पंचायत व नगरीय निकायों द्वारा समस्त हितग्राहियों के डेटाबेस का विश्लेषण करने के बाद किया गया है। बता दें कि प्रदेश में पेंशन पोर्टल के माध्यम से प्रतिमाह राज्य के 37 लाख से अधिक पेंशन हितग्राहियों को सिंगल क्लिक पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन भुगतान की कार्रवाई होती है।

राज्य के सामाजिक न्याय विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे एक से अधिक बचत खाते खोल एक से ज्यादा पेंशन ले रहे लोगों की भौतिक सत्यापन कर जांच कराये और ऐसा करने वाले दोषी कर्मचारियों के विरुध्द कार्रवाई की जाये। कलेक्टरों से यह भी कहा गया है कि पेंशन पोर्टल पर अपात्र, मृत एवं डुप्लीकेट पेंशन हितग्राहियों का लाभ प्राप्त होता है तो उक्त स्थिति में जनपद पंचायत व नगरीय निकायों के संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुध्द भी कार्रवाई की जाये।

प्रमुख जिले जहां डुप्लीकेट खाते पाए गए
सतना जिले में 4294, जबलपुर जिले में 1045, छतरपुर जिले में 944, सिंगरौली जिले में 816, छिन्दवाड़ा जिले में 435, भोपाल जिले में 624, इंदौर जिले में 575, ग्वालियर जिले में 933 तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में 782 डुप्लीकेट खाते पाए गए हैं।

9 पेंशन योजनाएं संचालित हैं
प्रदेश में नौ पेंशन योजनाएं संचालित हैं जिनमें प्रति माह 300 से 500 रुपये प्रति हितग्राही प्रति माह 1 तारीख को भुगतान किया जाता है। इनमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन की चार स्कीमों के अंतर्गत वृध्दावास्था पेंशन, विधवा पेंशन, परित्यक्त पेंशन तथा विकलांग पेंशन योजना है जबकि पांच अन्य इंदिरा गांधी वृध्दावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन, नि:शक्तजन पेंशन, मानसिक रुप से अविकसित बच्चों को पेंशन तथा वृध्दाश्रमों में रहने वाले वृध्दों को पेंशन योजना शामिल है।

सामाजिक न्याय विभाग मप्र के उप संचालक मनोज बाथम ने मामले में कहा है कि ‘‘विभिन्न पेंशन स्कीम के 54 हजार से अधिक डुप्लीकेट खातों में भुगतान रोका गया है। जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों से सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद पात्र व्यक्तियों को पुन: पेंशन का भुगतान किया जाएगा।’’

Created On :   6 April 2018 4:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story