अमेरिका में 50 साल पुराना चर्च बना स्‍वामीनारायण मंदिर 

50-year-old church transformed into a temple in america
अमेरिका में 50 साल पुराना चर्च बना स्‍वामीनारायण मंदिर 
अमेरिका में 50 साल पुराना चर्च बना स्‍वामीनारायण मंदिर 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में धार्मिक सौहार्द का ऐसा मामला सामने आया है जिसको सुनकर कोई भी चौंक सकता है। बता दें कि अमेरिका के डेलावरे में एक चर्च को मंदिर बनाए जाने का मामला सामने आया है। यहां स्थित एक 50 साल पुराने चर्च को मंदिर में तब्दील कर दिया गया और इस काम में करीब 9 करोड़ का खर्चा आया है। इस चर्च को स्‍वामीनारायण मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले अहमदाबाद की स्‍वामीनारायण संस्था दुनिया भर के 5 चर्च को मंदिरों में तब्दील कर चुका है। स्‍वामीनारायण संस्था अब तक केवल अमेरिका में ही 3 चर्च को मंदिरों में बदल चुका है।

स्‍वामीनारायण संस्‍थान ने डेलावरे की इस चर्च को अपने अधिकार में लेकर नवंबर में इसमें प्राण प्रतिष्‍ठा की थी। जिसके बाद से इसमें चर्च को मंदिर में परिवर्तित करने का काम चल रहा था। डेलावरे से पहले स्‍वामीनारायण संस्‍थान कैलिफोर्निया और केंटुकी स्थित चर्च में भी मंदिर निर्माण कर चुका है। बता दें कि स्‍वामीनारायण अहमदाबाद का एक संस्‍थान है जो दुनिया में कई देशों में अपनी शाखा के मंदिर बना चुका है। स्‍वामीनारायण संस्‍थान ने इससे पहले लंदन और बोल्‍टन में चर्च को मंदिर में बदला था। एक अंग्रेजी समाचार पत्र में दिए अपने इंटरव्यू में स्‍वामीनारायण संस्‍था के हेड वासु पटेल ने बताया था कि 2014-15 में हाईलैंड मेनॉनाइट चर्च को अधिकार में लिया गया था जिसे मंदिर में परिवर्तित किया गया जिसमें 3 साल का समय लगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के निर्माण में भारत से दो शिखर और एक गुंबद लाकर इसमें लगाए गए। पटेल ने बताया कि मंदिर के निर्माण में करीब 1.45 मिलियन डॉलर (9.28 करोड़ रुपये) का खर्च आया।

बता दें कि ये चर्च कई सालों से बंद पड़ा था। इस चर्च को स्‍वामीनारायण संस्‍थान ने अधिग्रहण किया और इसको मंदिर बनाने के लिए काम शुरू कर दिया। मंदिर में भगवान स्‍वामीनारायण, भगवान हनुमान और गणेश की प्रतिमा स्‍थापित की गई है। बता दें कि अमेरिका के डेलावरे शहर में करीब 700 हिंदु रहते हैं। इस मंदिर में धार्मिक और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
 

आज मंगलवर है.

 

Created On :   26 Dec 2017 12:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story