चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म सम्मेलन में 500 ने लिया हिस्सा

500 participated in China-US-Canada Buddhism conference
चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म सम्मेलन में 500 ने लिया हिस्सा
चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म सम्मेलन में 500 ने लिया हिस्सा

बीजिंग, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। दूसरा चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म मंच न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में धूमधाम से आयोजित हुआ। तीनों देशों के बौद्ध धार्मिक जगत के प्रतिनिधियों समेत 500 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया।

उद्घाटन समारोह में प्रतिनिधियों ने सर्वप्रथम विश्व शांति के लिए पूजा रस्म आयोजित की। चीनी बौद्ध धर्म संघ के उपाध्यक्ष महाचार्य यानच्वे ने चीनी बौद्ध धर्म प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर मंच में भाग लिया। चीनी बौद्ध धर्म के उपाध्यक्ष, 11वें पंचम लामा बैनकेन एर्डिनि कोइजीजाबाबू आदि बौद्ध धार्मिक जगत के अहम लोगों ने विडियो भाषण दिया, उन्होंने मानव जाति के सुनहरे भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

महाचार्य यानच्वे ने उद्घाटन समारोह में कहा कि आज के विश्व में भारी परिवर्तन आ रहा है। शांति, विकास, सहयोग और उभय जीत फिर भी युग की मुख्य आवाज है। चीन, अमेरिका और कनाडा के बौद्ध धर्म जगत ने संयुक्त रूप से मौजूदा मंच का आयोजन किया, तीनों देशों के बौद्धिक जगत में मित्रवत आदान-प्रदान और सहयोग को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया, यह विश्व शांति की रक्षा करने, मानव जाति की सभ्यता के संवाद और आपसी सीख को मजबूत करने, धार्मिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान का संवर्धन करने, जनता के बीच समझ, पारस्परिक विश्वास और मैत्री को मजबूत करने, यहां तक कि पश्चिम और पूर्व के बीच सभ्यताओं के संवाद, आदान-प्रदान और आपसी सीख की मजबूती तथा मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना के लिए बहुत सार्थक है।

मंच में दूसरा चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म मंच का घोषणा पत्र जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि हरित, कम कार्बन, रीसाइक्लिंग और अनवरत जीवन शैली को प्रोत्साहन किया जाएगा, बहुपक्षवाद, समानता और समावेश वाली सभ्य दृष्टि को प्रोत्साहन किया जाएगा, इंसान की समानता को प्रोत्साहन किया जाएगा। युद्ध और हिंसा का विरोध किया जाएगा, आपसी समझ को मजबूत किया जाएगा, समान रूप से विश्व की स्थायी शांति की रक्षा की जाएगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   13 Oct 2019 5:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story