comScore
Dainik Bhaskar Hindi

घुन्नौर एवं बरुआ में 550 ट्राली अवैध रेत जब्त, SDM ने की कार्रवाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2019 17:39 IST

1.8k
0
0
घुन्नौर एवं बरुआ में 550 ट्राली अवैध रेत जब्त, SDM ने की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, कटनी । रेते के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई कार्रवाई के तीसरे दिन विजयराघवगढ़ तहसील के दो घुन्नौर एवं बरुआ में लगभग 600 ट्राली अवैध रेत जब्त की है। कलेक्टर के.व्ही.एस.चौधरी को घुन्नौर एवं बरुआ में रेत के अवैध भंडारण की सूचना मिली थी।

कलेक्टर के निर्देश पर विजयराघवगढ़ एसडीएम ऋषि पवार ने नायब तहसीलदार एवं खनिज निरीक्षक के साथ घुन्नौर एवं बरुआ में डम्प रेत का स्टाक जब्त कर खनिज विभाग के सुपुर्द किया। एसडीएम ऋषि पवार ने बताया कि घुन्नौर में 250 एवं बरुआ में 300 ट्राली अवैध रूप से भंडारित रेत जब्त की गई। सूत्रों का कहना है कि घुन्नौर में पिछले दिनों रेत का पहाड़ देखा गया था, लेकिन प्रशासन द्वारा समय पर कार्यवाही नहीं किए जाने से बड़ी मात्रा में रेत यहां से बाहर भेज दी गई।

पुलिस ने पकड़ी रेत से ट्राली
बरही पुलिस ने रेत का अवैध परिवहन करते हुए साईं मंदिर रोड में बिना नम्बर एवं ट्रेक्टर में रेत का अवैध रूप से परिवहन करते हुए पकड़ा। चालक के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट एवं धारा 379 आईपीसी के तहत प्रकरण दर्ज किया। रेत सहित ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर ली गई। इसी तरह विजयराघवगढ़ पुलिस ने बरुआ तिराहा के पास ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 21 ए6952 को रेत का अवैध परिवहन करते हुए जब्त किया एवं चालक अमित राठौर के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया।

दूसरे जिलों की ई-टीपी से कटनी से सप्लाई हो रही थी रेत
जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा मंगलवार-बुधवार की रात रेत के अवैध परिवहन पर की गई कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है। जिला प्रशासन की ओर जनसम्पर्क विभाग द्वारा जारी समाचार में अवैध रेत का परिवहन करते 27 वाहनों के पकड़े जाने का उल्लेख था। दूसरे दिन एनकेजे पुलिस ने 15 वाहनों पर ओवर लोड की कार्रवाई कर छोड़ दिया। बताया जाता है कि पकड़े गए वाहनों में सागर, दमोह, शहडोल एवं अन्य जिलों से जारी ई-टीपी से रेत का परिवहन किया जा रहा था। पुलिस ने ई-टीपी की खनिज विभाग से जांच कराने की भी आवश्यकता नहीं समझी। जबकि कलेक्टर ने अवैध रेत परिवहन का प्रकरण बनाकर न्यायालय में पेश करने के निर्देश दिए थे।

मंगलवार की रात 12 से तड़के तीन बजे तक राजस्व, खनिज एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में रेत का अवैध परिवहन करते हुए 27 वाहन पकड़े गए थे। रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन पर सख्त कार्यवाही करने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कलेक्टर ने जिले में चार नाका स्थापित किए हैं। इन नाकों में रेत परिवहन करने वाले वाहनों की जांच के लिए राजस्व, खनिज एवं पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download