अगर बाइक राइडिंग के हैं शौकीन तो ये 6 जगह हैं बेस्ट

6 road trips for bikers,Great for biker must go on these roots
अगर बाइक राइडिंग के हैं शौकीन तो ये 6 जगह हैं बेस्ट
अगर बाइक राइडिंग के हैं शौकीन तो ये 6 जगह हैं बेस्ट

डिजिटल डेस्क,भोपाल। बाइक चलाना केवल एक जरूरत नहीं है बल्कि कई लोगों के लिए एक पैशन बन गया है। बाइक राइडर को खुली सड़कों पर बाइक चलाना पसंद होता है, लेकिन भारत में बाइक राइडिंग के लिए रोड्स कम ही हैं। कुछ रूट्स बाइकर्स के लिए इतने शानदारा है कि है कि हर बाइक राइडर को इन रूट्स पर एक बार जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि वो कौन से रूट्स हैं जिन पर आप बाइक राइडिंग का मजा ले सकते हैं।

दिल्ली से लेह

हालांकि यह देश के सबसे लोकप्रिय मोटर बाइकिंग ट्रिप में से एक है। दिल्ली से लेह की ट्रिप में बेहतरीन बाइकर्स के सामने भी चैलेंजेस आते हैं। 15 दिन की ट्रिप में कई रोमांचक अनुभव मिलेंगे। यह रास्ता चंडीगढ़ से मनाली तक जाता है। बाइकर्स को खरदुंग ला जैसे कुछ मुश्किल रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है।

मुंबई से त्रिवेंद्रम

हालांकि यह मोटर बाइकिंग यात्रा पर जाने के लिए सबसे कॉमन रूट नहीं ,लेकिन मुंबई से त्रिवेंद्रम की यात्रा समुद्र और पहाड़ियों का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। इस ट्रिप में आपको मिलेंगे गोवा के कुछ लोकप्रिय बीच और केरला में कोच्चि जो कि टूरिस्ट-फ्रेंडली जगह हैं।

बेंगलुरू से कन्नूर तक

अगर आप बेंगलुरू में रहते हैं और बाइक ट्रिप के शौकीन हैं तो आप लकी हैं। यहां बात की जा रही है बेंगलुरू के शहरी इलाकों से केरल के कन्नूर की हरी-भरी वादियों की। बेंगलुरू से कन्नूर जाते वक्त आपको रास्ते में खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे।

भालुकपोंग से तवांग

अगर आप भारत के उत्तरी-पूर्वी की प्राकृतिक सुंदरता देखना चाहते हैं तो भालुकपोंग से तवांग तक की ट्रिप आपके लिए बेस्ट रहेगी। यहां घुमावदार पहाड़ी सड़कों, ढलान भरे रास्ते, लैंडस्लाइड एरिया, रास्तों में से निकलने वाले झरनों सहित बहुत कुछ है जो यात्रा को मुश्किल बना सकता है।

शिमला से स्पीति घाटी

शिमला से स्पीति घाटी की यात्रा में आपको हिमांचल की खूबसूरत वादियां देखने को मिलेंगी। एक तरफ बर्फीली चोटियां दूसरी तरफ झरने और किन्नौर में कहीं-कहीं घास चरते भेड़ों के झुंड। राइड में आपको संकरे और घुमावदार पहाड़ी रास्तों के चलते चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा।

सिलीगुड़ी से युकसोम

प्रकृति प्रेमियों को मानना पड़ेगा कि देश का पूर्वी भाग खूबसूरत पहाड़ियों का घर है। दार्जिलिंग और सिक्किम को जोड़ती हुई रोड ट्रिप पर आप ये बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं। पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी से सिक्किम के युकसोम तक जाने पर आपको कलिमपोंग, पेलिंग और गंगटोक के रंगीन कस्बे दिखाई देंगे।
 

Created On :   1 Oct 2017 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story