comScore
Dainik Bhaskar Hindi

‘सत्यमेव जयते वॉटर कप 2019’ के लिए यवतमाल की 6 तहसीलों का चयन

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 15:40 IST

2.1k
0
0
‘सत्यमेव जयते वॉटर कप 2019’ के लिए यवतमाल की 6 तहसीलों का चयन

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। सूखे से निजात पाने पानी फाउंडेशन का उपक्रम रंग ला रहा है। पानी फाउंडेशन के सत्यमेव जयते वॉटर कप 2019  स्पर्धा के लिए जिले की 6 तहसीलों का चयन किया गया है। इसमें रालेगांव, कलंब, उमरखेड़, यवतमाल, घाटंजी और दारव्हा शामिल हैं। अब तक राज्य के 24  जिलों की 76 तहसीलों को चुना गया है। जिले को सूखामुक्त करने के लिए इस स्पर्धा में शामिल होने का आह्वान राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व आमिर खान ने किया है। हाल ही में मुख्यमंत्री के मुंबई के वर्षा स्थित कार्यालय में इस स्पर्धा के चौथे पर्व की घोषणा की गई।

8 अप्रैल 22 मई तक होगी स्पर्धा 
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वीडिओ कॉन्फ्रन्स के जरिए राज्य के सभी जलसंवर्धन, कृषि व ग्रामीण विभाग के अधिकारी, सभी जिलाधिकारी व जिप सीईओ को इस स्पर्धा संबंधी आवश्यक मार्गदर्शन किया गया। इस समय सीएम के मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, पानी फाउंडेशन के संस्थापक अभिनेता आमिर खान, उनकी पत्नी किरणराव, सीईओ सत्यजीत भटकल, डॉ.अविनाश पोल, नामदेव नन्नावरे आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।

स्पर्धा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 8 अप्रैल से 22  मई के बीच यह स्पर्धा होंगी। पुरस्कार स्वरूप प्रथम तीन विजेता गांवों को क्रमश: प्रथम पुरस्कार 75 लाख, द्वितीय पुरस्कार 50  लाख और तृतीय पुरस्कार 40 लाख रुपए की नकद राशि दी जाएगी। इसके अलावा हर तहसील में अच्छा काम करने वाले गांव को 10 लाख रुपए का प्रोत्साहन पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। 

विजेता गांवों को मिलेंगे 9.15 करोड़
स्पर्धा के विजेता गांवों को दिए जानेवाले कुल पुरस्कार की राशि 9.15 करोड़ रहेगी। इससे पूर्व स्पर्धा में शामिल लोगों को पानी फाउंडेशन द्वारा जलसंवर्धन के विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 45  दिन के इस अवधि में श्रमदान व जल संवर्धन का नियोजन और निर्मिती का समावेश रहेगा, जिससे जमीन का भू-जलस्तर बढ़ने में वृद्धि होगी। चुने गए हर राजस्व गांव को इस स्पर्धा में हिस्सा लेना है। आगामी ३१ जनवरी तक इसका आवेदन करना अनिवार्य है। पानी फाउंडेशन में चुने गए सभी गांवों को निमंत्रण दिया गया है। अपने अध्यक्षीय संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि, वॉटर कप स्पर्धा के 3 पर्व मनाए गए। अब चौथे साल में भी हिस्सा लेना हैं। वहीं आमिर खान ने कहा कि, उन्हें और किरणराव को इस घोषणा का इंतजार था, उनकी पानी फाउंडेशन की टीम तैयार है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download