गोरखपुर के BRD अस्पताल में महीनेभर में 290 बच्चों की मौत

61 children die in last 72 hours at gorakhpurs brd medical college
गोरखपुर के BRD अस्पताल में महीनेभर में 290 बच्चों की मौत
गोरखपुर के BRD अस्पताल में महीनेभर में 290 बच्चों की मौत

डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। यूपी के गोरखपुर में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में एक और बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। पिछले 72 घंटों के दौरान अस्पताल में 61 मासूम बच्चों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें : बच्चों की मौत के बीच ये क्या कह गए योगी आदित्यनाथ ?

अगस्त में  290 बच्चों की मौत
यहां का बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल बच्चों के लिए कब्रगाह बनकर उभर रहा है। इस माह तक हॉस्पिटल में कुल 290 बच्चों की मौत हो चुकी है। इनमें से 213 बच्चे गहन नवजात शिशु इकाई (NICU) और 77 बच्चे इन्सेफेलाइटिस वार्ड में मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर इस साल जनवरी से हॉस्पिटल में 1250 बच्चों की मौत हो चुकी है।

हॉस्पिटल के प्रिंसिपल पीके सिंह ने बताया कि 27 और 28 अगस्त को 37 बच्चों की मौत हुई थी। इनमें 26 बच्चे NICU और 11 इन्सेफेलाइटिस वार्ड में दाखिल थे। उन्होंने हॉस्पिटल में बच्चों की कुल मौतों की संख्या बताते हुए कहा कि जनवरी में 152, फरवरी में 122 और मार्च में 159 बच्चों की मृत्यु हुई। अप्रैल में भी मौतों का सिलसिला नहीं रुका, जब 123 बच्चे यहां अपनी जान गंवा बैठे।

यह भी पढ़ें : शर्मनाक : लड़ते रहे डॉक्टर, चली गई नवजात की जान, देखिए Video

मई में 139, जून में 137 और जुलाई के महीने में 128 बच्चों की हॉस्पिटल में मौत हुई। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में अलग-अलग बीमारियों से ग्रस्त बच्चों को दाखिल कराया जाता है। इनमें समय से पहले जन्म लेने वाले, कम वजन के, पीलिया और न्यूमोनिया के शिकार या फिर इन्सेफेलाइटिस से पीड़ित बच्चों को गहन चिकित्सा इकाई में दाखिल कराया जाता है। अधिकांश बच्चे गंभीर हालत में दाखिल होते हैं। 

उन्होंने कहा कि अगर परिजन समय से बच्चों को दाखिल करवाएं तो उनकी जान बच सकती है। गौरतलब है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 12 अगस्त को एक जांच कमेटी बनाई थी और बच्चों की मौत को गंभीरता से लेते हुए मेडिकल एजुकेशन विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनिता भटनागर को पद से हटा दिया था।
 

Created On :   30 Aug 2017 2:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story