US ने PAK की 7 कंपनियों पर लगाई रोक, न्यूक्लियर ट्रेड को बढ़ावा देने का आरोप

7 Pakistani companies ban by US over nuclear trade
US ने PAK की 7 कंपनियों पर लगाई रोक, न्यूक्लियर ट्रेड को बढ़ावा देने का आरोप
US ने PAK की 7 कंपनियों पर लगाई रोक, न्यूक्लियर ट्रेड को बढ़ावा देने का आरोप

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान की 7 कंपनियों पर रोक लगा दी है। ये रोक इन कंपनियों पर लगे न्यूक्लियर ट्रेड को बढ़ावा देने के आरोपों के बाद लगाई गई है। सातों कंपनियों को ऐसे संगठनों की लिस्ट में शामिल किया गया है, जो परमाणु हथियारों के कारोबार में अमेरिकी हितों के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। अमेरिका के इस बड़े कदम के बाद पाकिस्तान के अब एनएसजी (न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप) में शामिल होने के रास्ते बंद होते दिख रहे हैं।

23 कंपनियां इस लिस्ट में शामिल
यूएस कॉमर्स डिपार्टमेंट की एंड यूजर रिव्यू कमेटी (ERC) ने 23 कंपनियों को इस लिस्ट में शामिल किया है। 7 पाकिस्तानी कंपनी (Mushko Logistics, Mushko Electronics, Solutions Engineering, Akhtar Munir, Proficient Engineers, Pervaiz Commercial Trading Co., Marine Systems और Engineering and Commercial Services) के अलावा लिस्ट में दक्षिणी सूडान की 15 कंपनियां और 1 सिंगापुर की कंपनी भी शामिल हैं। सात कंपनी में से 3 (Akhtar Munir, Proficient Engineers, और Pervaiz Commercial Trading Co.) पर असुरक्षित परमाणु गतिविधियों को फैलाने का आरोप है। ये अमेरिका की सुरक्षा नीति और विदेश नीति के खिलाफ है। दो कंपनी पर परमाणु संबंधी मटेरियल को जमा करने का लिस्ट में रखा गया है। वहीं दो कंपनिया लिस्ट की दूसरी कंपनियों के चेहरे के तौर पर काम करती थीं। 

कड़े निर्यात नियमों का करना पड़ेगा सामना
इन सभी 23 कंपनियों को अब कड़े निर्यात नियमों का सामना करना पड़ेगा, जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय व्यापार करने से रोक सकते हैं। पाकिस्तान का "डॉन न्यूज" लिखता है कि पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। वहीं डॉन की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि "यूएस के इस कदम से पाकिस्तान की न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप (NSG) और उस विशिष्ट वर्ग वाले देशों में शामिल होने की उम्मीदों को झटका लगा है, जो न्यूक्लियर मटेरियल और टेक्नोलॉजी की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।"

NSG क्या है? 
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) की स्थापना 1974 में हुई थी। यह न्यूक्लियर सप्लायर देशों का एक समूह है जिनमे अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन समेत कुल 48 सदस्य हैं। एनएसजी ग्रुप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परमाणु व्यापार को नियंत्रित करता है। परमाणु सामग्री और तकनीक की सप्लाई केवल शांतिपूर्ण काम के लिए ही की जाती है। एनएसजी सदस्य के लिए परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर जरूरी है।

Created On :   26 March 2018 1:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story