comScore

गुलमर्ग की दुर्घटना को कंपनी ने बताया 'एक्ट आॅफ गाॅड', 7 लोगों की हुई थी मौत

July 27th, 2017 16:18 IST
गुलमर्ग की दुर्घटना को कंपनी ने बताया 'एक्ट आॅफ गाॅड', 7 लोगों की हुई थी मौत

टीम डिजिटल, श्रीनगर। रविवार को जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में एक रोपवे के बीच हवा में टूट जाने से दिल्ली के एक ही परिवार के चार सदस्यों और तीन टूरिस्ट गाइडों कुल मिलाकर 7 लोगों की मौत हो गई थी। गुलमर्ग में गंडोला केबल कार सेवा चालाने वाली कंपनी के प्रबंधन ने इस हादसे के लिए 'ईश्वरीय कोप' को यानी कि 'एक्ट आॅफ गाॅड' को जिम्मेदार ठहराया है। 

परियोजना के महाप्रबंधक रियाज अहमद ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कोई उल्लंघन नहीं हुआ, जैसा कुछ लोगों ने आरोप लगाया है। तेज हवा में गंडोला का संचालन नहीं होता है और सारी प्रणाली सुरक्षा इंतजाम से युक्त है, जो तेज हवा चलने पर संचालन स्वत: रोक देती है। उन्होंने कहा कि जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। यह ईश्वरीय कोप का परिणाम है। केबल कारों के संचालन के समय तेज धूप थी, लेकिन अचानक हवा के तेज झोंके ने देवदार का एक पेड़ को जड़ से उखाड़ दिया, दूसरे पेड़ से जा टकराया और उसकी डाल केबल पर गिरने से कार पुल्ली पर से उतर गई। 

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर सरकार ने रविवार को ही घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए थे। राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने घटना पर गहरा दुख प्रकट करते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। कल जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर सवाल खड़ा किया था कि तेज हवाओं को देखते हुए एहतियातन केबल कार सेवा बंद क्यों नहीं की गई थी ?

हालांकि पुलिस ने केबल कार की रस्सी टूटने से वहां फंसे करीब 150 लोगों को बचा लिया था। हादसे में मारे गए लोगों में से 4 लोग दिल्ली के शालीमार बाग से ताल्लुक रखने वाले एक ही परिवार के थे। पुलिस के मुताबिक इनकी पहचान जयंत अंद्रास्कर, उनकी पत्नी मनशिया अंद्रास्कर और उनकी दो बेटियों अनघा तथा जाहनवी के रूप में हुई है। 

कश्मीर के तीन मृतकों में चोंटी पात्री बाबारेशी के रहवासी मुख्तार अहमदए तंगमार्ग के जहांगीर अहमद और फारूक अहमद चौपन के नाम हैं। पाछार के तारिक अहमद सहित एजाज अहमद हादसे में घायल हैं, जिनका इलाज श्रीनगर के एक अस्पताल में चल रहा है। क्षेत्र में बचाव कार्य जारी है। गुलमर्ग में केबल कार सर्विस काफी पसंद की जाती है। समर्स में यहां पर पर्यटक इसका लुत्फ़ उठाने के लिए आते हैं।



कमेंट करें