कार को जवां रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

7 unusual ways to make your car last longer.
कार को जवां रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
कार को जवां रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

डिजिटल डेक्स, नई दिल्ली। यदि आप भी अपनी कार से बेहद प्यार करते हैं और उसे चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं। तो बस इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें, जो आपकी कार को पूरी तरह फिट रखेगी। इन टिप्स को अपना कर सालों-साल आप अपनी कार को नया जैसा रख सकते हैं। बस छोटी, लेकिन जरूरी बातों को ध्यान में रखकर आप कार के मेंटनेंस में आने वाले बड़े खर्चों से भी बच सकते हैं।

 

Image result for tips to make your car last longer

 

 

इंजन 

कार की पूरी परफॉर्मेंस इंजन पर निर्भर करती है। इंजन को ठीक चलाने में सहायता करता है उसका मोबिल ऑइल इसलिए कार के ऑइल को हर 15-20 दिन के अंतराल में चैक करते रहें। ध्यान दें कि कहीं कार का ऑइल लीक न कर रहा हो। अगर ऑइल लीक कर रहा हो तो तुरंत मकैनिक से चैक कराएं, नहीं तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। 


टायर प्रेशर 
कार को बाहर निकलने से पूर्व टायर में हवा के प्रेशर को जांच लेना बेहद जरूरी है। टायर में हवा का कम दाब, कार के इंजन पर जोर डालता है। इससे सीधे तौर पर कार का माइलेज प्रभावित होता है। इसके अलावा टायरों में कम हवा, टायरों को भी नुकसान पहुंचाती है। इससे वे जल्दी घिसते हैं और इनकी लाइफ कम होती है। 

ब्रेक 
अगर आपकी कार के ब्रेक काफी नीचे आकर लगते हैं तो तुरंत उसको मकैनिक को दिखाएं। साथ ही अगर आपकी कार के ब्रेक लगते समय आवाज करते हैं तो इनकी क्लियरेंस में दिक्कत है। ये लापरवाही आपके लिए घातक साबित हो सकती है। समय-समय पर ब्रेक्स की जांच भी करवाते रहें। 

कूलिंग सिस्टम 
इंजन का गर्म हो जाना एक आम बात है। लेकिन अपनी सतर्कता की बदौलत आप खुद को इस परेशानी से दो चार होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी कार के रेडिएटर में कूलेंट की मात्रा को जांचते रहे। हर 2-3 दिन में कार में वाटर कूलेंट की जांच करते रहें। 

क्लच 
अगर आपको बिना इस्तेमाल के दौरान क्लच को दबाने की आदत है तो ये क्लच को डैमेज कर सकती है। इसके साथ ही क्लच में जरा भी समस्या लगने पर उसकी जांच कराएं। 

शुद्ध पेट्रोल 
अशुद्ध या खराब पेट्रोल आपकी कार के इंजन को किसी भी अन्य कारक की तुलना में जल्दी खराब करता है। कोशिश करें कि ऐसे पंप पर फ्यूल भरवाएं जो सही मानक पर देता हो। जरा भी अंदाजा होने पर अशुद्ध पेट्रोल देने वाले पंपो से बचें। 

एक्स्ट्रा फ्यूज 
कई बार फ्यूज जैसी छोटी खराबी के कारण कार बंद हो जाती है। इसलिए कहीं भी जाने से पहले अपनी कार में एक्स्ट्रा फ्यूज डालकर चलें। आमतौर पर फ्यूज बदलना कठिन नहीं होता इसलिए फ्यूज फुंकने पर खुद इसे बदल सकते हैं। 

Created On :   18 Feb 2018 6:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story