birth anniversary: जब एक्स गर्लफ्रेंड के घर के सामने से निकाली काका ने बारात, ऐसे थे राजेश खन्ना

76th birth anniversary: interesting stories about legendary actor rajesh khanna
birth anniversary: जब एक्स गर्लफ्रेंड के घर के सामने से निकाली काका ने बारात, ऐसे थे राजेश खन्ना
birth anniversary: जब एक्स गर्लफ्रेंड के घर के सामने से निकाली काका ने बारात, ऐसे थे राजेश खन्ना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले दिवंगत राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर को 1942 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। राजेश खन्ना की आज 76वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उनकी अदाकारी आज भी बेमिसाल और यादगार है। इंडस्ट्री में प्यार से लोग राजेश खन्ना को "काका" के नाम से बुलाते थे। राजेश ने फिल्मी कर‍ियर में एक के बाद एक ह‍िट फिल्में देकर पूरे देश को अपना दीवाना बना दिया। लड़कियों पर राजेश खन्ना का जादू कुछ इस कदर सवार था कि आज भी वैसा जुनून शायद ही किसी हीरो को लेकर देखने को मिले। काका की दीवानी लड़कियां उनकी कार को चूम लिया करती थीं।

राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। उनके अंकल ने फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया था। परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट होने के बाद राजेश खन्ना मुंबई के गिरगांव चौपाटी में रहते थे और वहीं स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई की। उनका स्कूल के दिनों से ही थिएटर की तरफ झुकाव था। वो अक्सर नाटकों में हिसा लिया करते थे।  60 के दशक की शुरुआत में राजेश खन्ना पहले ऐसे स्ट्रगल करने वाले न्यूकमर थे जो अपनी एमजी स्पोर्ट्स कार में बैठकर ऑडिशन देने जाया करते थे। उनके जन्मदिन पर बेटी ट्विंकल खन्ना ने ट्वीट किया और पिता की एक खास फोटो शेयर कर उन्हें याद किया।

 

 

 

 

 

राजेश खन्ना ने मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से विवाह किया। उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं। राजेश खन्ना को 2013 में भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। फिल्मों के अलावा उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और कांग्रेस से चुनाव लड़कर सांसद भी बने। राजेश खन्ना का देहांत 18 जुलाई 2012 को हुआ। अपने 40 साल के करियर में राजेश खन्ना ने 153 फिल्में की, उनमें 101 सोलो और 21 में मल्टी स्टारर वाली फिल्में हैं, लेकिन बाद में अमिताभ बच्चन ने "बॉलीवुड के एंग्री यंगमैन" बनकर एक तरह से खन्ना की जगह ले ली। फिल्मों में वो जितने रोमांटिक थे, असल जिंदगी में भी इतने ही रोमांटिक थे। आज भी जब उनको याद किया जाता है तो उनका एक डायलॉग जेहन में गूंज उठता है- "पुष्पा... आई हेट टियर्स"। उनके जन्मदिन पर जानते है कुछ खास किस्से...

 

 

Created On :   29 Dec 2018 5:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story