comScore

न्यूयॉर्क टेरर अटैक : हमलावर के ट्रक से मिला ISIS का नोट

November 01st, 2017 22:14 IST
न्यूयॉर्क टेरर अटैक : हमलावर के ट्रक से मिला ISIS का नोट

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के लोअर मैनहटन में देर रात हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी की पहचान 29 साल के सैफुलो साइपोव नाम के शख्स के तौर पर हुई है। न्यूयॉर्क पुलिस ने आतंकी के ट्रक से एक लेटर बरामद किया है, जिसमें आतंकी ने IS के प्रति अपनी निष्ठा जाहिर की है। इस लेटर के बाद आतंकी के IS से जुड़े होने की आशंकाओं को बल मिला है। फिलहाल आरोपी का इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है। उसे न्यूयॉर्क पुलिस ने गोली मारी थी।

गौरतलब है कि हमलावर ने लोअर मैनहटन के बायसाइकल पाथ पर ट्रक चढ़ा दिया था और कईं लोगों को रौंद दिया था। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई। जबकि एक दर्जन लोग घायल हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रक ड्राइवर ने 'अल्लाह-हू-अकबर' का नारा लगाते हुए ट्रक को फुटपाथ और साइकल लेन पर चढ़ा दिया, जिससे बेगुनाह लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

Image result for attack in new york

कहां हुई ये घटना? 

न्यूयॉर्क शहर के लोअर मैनहटन के चैम्बर्स के क्षेत्र और वेस्ट स्ट्रीट अप मार्केट ट्रिबेका में इस घटना को अंजाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि ट्रक ड्राइवर घटना के वक्त अल्लाह-हू-अकबर भी चिल्ला रहा था। ये भी बताया जा रहा है कि ट्रक से 8 लोगों को रौंदने के बाद ट्रक ड्राइवर ने फायरिंग भी की। ये घटना जहां पर हुई है, उसी के पास वर्ल्ड ट्रेड सेंटर भी है। हालांकि अभी इस मामले में कुछ साफ नहीं बताया जा रहा है और ये सब अभी सिर्फ शुरुआती जानकारी ही है। पुलिस ने जिस हमलावर को गिरफ्तार किया है, उसका नाम सेफुलो साइपोव है, जिसकी उम्र 29 साल है और वो 2010 में अमेरिका आया था। हमलावर के पास से पुलिस ने 2 बंदूक भी बरामद की है। न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लाजियो ने इसे 'आतंकी हमला' करार दिया है।

Image result for attack in new york

मेयर का क्या है कहना? 

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल दे ब्लाजियो का कहना है कि 'इस हमले में कम से कम 8 लोग मारे गए हैं और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। ड्राइवर ने जानबूझकर साइकल सवारों को टक्कर मारी।' उन्होंने इसे 'ये बहुत ही दर्दनाक हादसा है, जिसमें बेगुनाहों को निशाना बनाया गया है। ये एक कायरतापूरण आतंकी हमला है।'

प्रेसिडेंट ट्रंप ने क्या कहा? 

इस हमले पर अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने भी हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया है 'न्यूयॉर्क में एक बीमार व्यक्ति ने हमला किया है। सिक्योरिटी एजेंसियां इस पर नजर बनाए रखे हुए हैं।' इसके बाद एक और ट्वीट में ट्रंप ने कहा कि 'हम ISIS को अमेरिका में नहीं घुसने देंगे।' हालांकि अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने ली है, लेकिन इस हमले के पीछे ISIS का हाथ माना जा रहा है। 

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने भी जताया दुख

अमेरिका में हुए इस आतंकी हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जताया है।


 

कमेंट करें
jpsVc