comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दक्षिण मैक्सिको में 8.1 की तीव्रता का भूकंप, 58 की मौत, देखें वीडियो

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 09th, 2017 09:16 IST

1k
0
0

डिजिटल डेस्क,मैक्सिको सिटी। गुरुवार रात अमेरिका महाद्वीप का दक्षिणी मैक्सको देश भूकंप के कई झटकों से हिल गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार भूकंप की तीव्रता 8.1 दर्ज की गई। भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है। भूकंप के झटकों के बाद देश के कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। 

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा है कि दक्षिणी समुद्री तट पर ये सदी का सबसे तगड़ा झटका है। भूकंप से बुरी तरह प्रभावित टैबेस्को, वहाका और चियापस में बड़े पैमाने पर राहत कार्य जारी है। कई जगहों पर लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

राष्ट्रपति पेना नियेटो के मुताबिक भूकंप के कारण कम से कम 200 लोग घायल हो गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक वहाका में 45 लोगों की मौत हुई है और चियापस में 10 वहीं टैबेस्को में तीन लोगों की मौत हो गई है।

वहीं गुआटेमाला में वहां के राष्ट्रपति के मुताबिक भूकंप के कारण कम से कम एक व्यक्ति की जान चली गई है। राष्ट्रपति पेना नियेटो ने कहा है कि करीब पांच करोड़ लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

आठ देशों में सुनामी की चेतावनी जारी

मैक्सिसो तट से लगे 8 देशों में भी सुनामी अलर्ट जारी किया गया है। ये देश हैं- मैक्सिको, ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, पनामा, होंडुरास और इक्वाडोर।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर