छिंदवाड़ा के शिक्षक के खाते से पश्चिम बंगाल के एटीएम से निकाल लिए 80 हजार- साइबर क्राइम

80 thousand withdrawal west bengal atm from Chhindwara teacher
छिंदवाड़ा के शिक्षक के खाते से पश्चिम बंगाल के एटीएम से निकाल लिए 80 हजार- साइबर क्राइम
छिंदवाड़ा के शिक्षक के खाते से पश्चिम बंगाल के एटीएम से निकाल लिए 80 हजार- साइबर क्राइम

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/ पांढुर्ना । जैसे-जैसे बैंकिंग प्रणाली में तेजी से डिजिटलाइजेशन हो रहा है, वैसे-वैसे बैंक और एटीएम से रुपए के फ्राड होने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। पांढुर्ना शहर के एक शिक्षक के बैंक खाते से 80 हजार रुपए गायब होने का मामला सामने आया है। यह 80 हजार रुपए पश्चिम बंगाल के एक एटीएम से दो बार में विड्राल हुए है जबकि शिक्षक के बैंक खाते से जारी हुए एटीएम से रुपए निकालने की लिमिट एक दिन में 20 हजार रुपए है पर एक ही दिन में 40-40 हजार रुपए कर 80 हजार रुपए गायब करने की घटना से हर कोई सकते में है। अपनी शिकायत लेकर बैंक पहुंचे शिक्षक ने जब यह बात बताई तो एक दिन में 80 हजार रुपए निकलने की बात सुनकर बैंक अधिकारी भी खुद सकते में आ गए। मामला भारतीय स्टेट बैंक की पांढुर्ना शाखा से जुड़ा है। शहर के जलाराम वार्ड में रहने वाले शिक्षक अनंता पिता हिरामन बालपांडे के बैंक खाते से यह धोखाधड़ी हुई है।
देर रात 2.23 बजे निकले 80 हजार रुपए
पुलिस थाने और बैंक शाखा को सौंपी शिकायत के अनुसार बैंक खाते से एटीएम के जरिए रुपए निकालने की वारदात शनिवार देर रात 2.23 बजे की है। इस दौरान शिक्षक अनंता बालपांडे तो घर में सो रहे थे। रविवार को एक परीक्षा के चलते वे घर से सुबह जल्दी रवाना हो गए। दोपहर बाद जब उन्होंने मोबाइल देखा तो उन्हें एटीएम से दो बार में 80 हजार रुपए विड्राल होने के मैसेज दिखे। एटीएम कार्ड पास में होने और एटीएम से रुपए निकालने की लिमिट 20 हजार होने के बावजूद 80 हजार रुपए खाते से विड्राल होने के मैसेज देख शिक्षक दंग रह गए। अपने साथ हुई धोखाधड़ी को भांपते ही शिक्षक ने रविवार होने के चलते सबसे पहले बैंक के टोल फ्री नंबर पर सूचना देकर एटीएम लॉक कराया और थाने पहुंचकर आपबीती सुनाई।
पश्चिम बंगाल के एटीएम से हुआ विड्राल
शिक्षक अनंता बालपांडे के बैंक खाते में पश्चिम बंगाल के नयामतपुर के बर्धमान में स्थित एटीएम बूथ से सेंधमारी हुई है। सोमवार को बैंक खुलने के बाद शिक्षक ने बैंक अधिकारियों को भी आपबीती बताई। बैंक अधिकारियों ने जब खाते की डिटेल निकाली तो पश्चिम बंगाल के एटीएम से 80 हजार रुपए विड्राल होने की बात सामने आई। शिक्षक को जारी हुए वीजा वेरीफाइड एटीएम कार्ड की रुपए विड्राल की लिमिट 20 हजार रुपए होने के बावजूद एक ही दिन में कुछ मिनटों के अंतराल में दो बार में 80 हजार रुपए निकालने के फ्राड से बैंक अधिकारी भी सकते में आए। बैंक अधिकारियों ने भी इस फ्राड को लेकर अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी है। उन्होंने भी अपने स्तर पर जांच को लेकर भरोसा दिलाया है।

 

Created On :   18 Feb 2019 2:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story