comScore

नागपुर में पुन: सर्वेक्षण में बढ़े 8083 मतदाता, 42 लाख 71 हजार 420 मतदाता चुनेंगे अपना MLA

नागपुर में पुन: सर्वेक्षण में बढ़े 8083 मतदाता, 42 लाख 71 हजार 420 मतदाता चुनेंगे अपना MLA

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधानसभा चुनाव मैदान में जिले के 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 146 उम्मीदवार मैदान में डटे हैं। जिले में 42 लाख 71 हजार 420 मतदाता विधानसभा के लिए अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। कुल मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या 21 लाख 71 हजार 420 है, जबकि महिला मतदाता 20 लाख 36 हजार 389 और तृतीय पंथी मतदाताओं की संख्या 99 है। पुन: सर्वेक्षण की 31 सितंबर को जारी की गई अंतिम मतदाता सूची में 8 हजार 83 मतदाता बढ़ने की जानकारी जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने पत्र परिषद में दी।

निर्वाचन आयोग के 6 ऑब्जर्वर दाखिल
चुनाव प्रक्रिया पर नि

गरानी रखने निर्वाचन आयोग के 6 ऑब्जर्वर जिले में दाखिल हुए हैं। प्रत्येक ऑब्जर्वर पर 2-2 िनवार्चन क्षेत्र की जिम्मेदारी साैंपी गई है। इसके अतिरिक्त एसी के 4 ऑब्जर्वर जिले में भेजे गए हैं। स्टैटेस्टिक सर्विलांस की 36 टीमें कार्यरत हैं। अभी तक 3 प्रकरणाें में 7 लाख, 47 हजार रुपए जब्त किए जा चुके हैं। जिले में 36 वीडिया सर्विलांस टीम, 48 फ्लाइंगी सर्विलांस टीम तैनात की गई हैं।

मतपत्रिका भेजने की प्रक्रिया आरंभ
जिलाधिकारी ने बताया कि, जिले में 2,770 सर्विस वोटर हैं। सैन्य या अर्धसैनिक दल में कार्यरत सेना के जवानों को पोस्टल मतदान की सुविधा उपलब्ध की गई है। उनके कार्यस्थल पर मतदान पत्रिका भेजने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। 

12,087 दिव्यांग मतदाता
जिले में 12 हजार 87 दिव्यांग मतदाता है। अस्थिव्यंग्य मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, अंध मतदाताओं को ब्रेल लिपि में मतदान पत्रिका उपलब्ध कराई जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर का इंतजाम रहने की जिलाधिकारी ने जानकारी दी।

ज्यादा से ज्यादा मतदान करें
मतदान नागरिकों को मूलभूत अधिकार है। इसे कर्तव्य मानकर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने आह्वान किया। ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले शहर में मतदान का प्रतिशत कम रहता है। इसे बढ़ाने के लिए उन्होंने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों से मतदान में हिस्सा लेने की अपील की।

सोशल मीडिया पर प्रचार का एक मामला दर्ज
सोशल मीडिया पर चुनाव मैदान में खड़े उम्मीदवारों का प्रचार, दुष्प्रचार करने वालों पर साइबर सेल नजर रखे हुए है। 52 एकाउंट ट्रेस किए गए हैं। सदर पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया है।
 

कमेंट करें
gVE7b