फर्जी रजिस्ट्री दिखाकर बैंक से लिया 81 लाख का लोन, आरोपी गिरफ्तार

81 lakh rupees loan taken by fraudulent by showing fake registry in jabalpur
फर्जी रजिस्ट्री दिखाकर बैंक से लिया 81 लाख का लोन, आरोपी गिरफ्तार
फर्जी रजिस्ट्री दिखाकर बैंक से लिया 81 लाख का लोन, आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शास्त्री विहार त्रिमूर्ति नगर में रहने वाले एक जालसाज ने फर्जी रजिस्ट्री से बैंक ऑफ महाराष्ट्र से 81 लाख रुपए का लोन ले लिया। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ, जब जमानतदार के पास नोटिस पहुंचा। जांच के बाद पुलिस ने जालसाज को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस इस मामले में बैंक मैनेजर की भूमिका की भी जांच कर रही है।
थाना प्रभारी अरविंद जैन ने बताया कि भारतीय सेना से सेवानिवृत्त 66 वर्षीय संतू सिंह निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी लालकुआं को 19 मई 2017 को बैंक ऑफ महाराष्ट्र से सरफेसी एक्ट का नोटिस मिला। नोटिस में कहा गया कि ग्वारीघाट वार्ड स्थित उनके 800 वर्ग फीट के मकान और 491 वर्गफीट खाली जमीन की रजिस्ट्री रखकर मेसर्स कमल ज्योति वेयर हाउस के संचालक विवेक सिंह चौहान ने ग्राम पौंडीकला पाटन में वेयर हाउस बनाने के लिए 81 लाख रुपए का लोन लिया है। विवेक सिंह चौहान द्वारा लोन जमा नहीं किया जा रहा है। इसलिए गिरवी रखी संपत्ति से कर्ज की वसूली की जाएगी। जांच में पता चला रजिस्ट्री फर्जी
पुलिस ने जब मामले की जांच की तो पता चला कि संतू सिंह ने 1986 में जमीन खरीदी थी। वर्ष 2007 में उस जमीन की ओरिजनल रजिस्ट्री आईसीआईसीआई बैंक में गिरवी रख, लोन लिया था। इसी दौरान शास्त्री विहार त्रिमूर्ति नगर निवासी विवेक सिंह चौहान ने उनके मकान और जमीन की फर्जी रजिस्ट्री तैयार कर, बैंक ऑफ महाराष्ट्र से 81 लाख रुपए का लोन ले लिया। लोन लेने के बाद उसकी एक भी किश्त जमा नहीं की गई।
लोन दिलाने में कौन-कौन शामिल
पुलिस आरोपी को रिमांड पर लेकर यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि फर्जी रजिस्ट्री से लोन दिलाने वाले गिरोह में कौन- कौन लोग शामिल हैं। पुलिस यह भी पता लगा रही है कि फर्जी रजिस्ट्री किसने तैयार की। गवाह के तौर पर किस-किस ने हस्ताक्षर किए। फर्जी लोन दिलाने में बैंक के कौन-कौन से अधिकारी शामिल हैं।
10 प्रतिशत कमीशन पर लोन दिलाता है गिरोह - जांच में यह बात सामने आ रही है कि शहर में फर्जी रजिस्ट्री के जरिए बैंकों से लोन दिलाने वाला गिरोह शामिल है। बताया जा रहा है कि 10 प्रतिशत कमीशन पर गिरोह फर्जी रजिस्ट्री के जरिए लोन दिलवाता है। आरोपी को गिरफ्तार करने में एसआई पीएस धुर्वे, प्रधान आरक्षक गोविंद, घनश्याम, आरक्षक विजय शर्मा, विजय, राकेश और वीरेन्द्र का योगदान रहा।  

Created On :   21 Feb 2018 7:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story