9 दिनों बाद नागपुर में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा ,खापरी से एयरपोर्ट तक का सफर फ्री में

9 days to start Metro service in Nagpur, free travel from airport to khaapri
9 दिनों बाद नागपुर में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा ,खापरी से एयरपोर्ट तक का सफर फ्री में
9 दिनों बाद नागपुर में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा ,खापरी से एयरपोर्ट तक का सफर फ्री में

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बहुप्रतीक्षित मेट्रो में घूमने का शहरवासियों का सपना शीघ्र ही साकार होने जा रहा है। बस 9 दिनों बाद शहरवासी मेट्रो का लाभ ले सकेंगे। शहर के परिवहन व्यवस्था में मुख्य साधन के रूप में विकसित हो रही महा मेट्रो रेल के पहले सफर के लिए जैसे-जैसे दिन पास आ रहे हैं लोगों का खासतौर पर युवाओं और बच्चों का उत्साह चरम पर है।  इसी माह के अंत में खापरी से एअरपोर्ट (साउथ) तक 5 किमी का सफर शुरू किया जाना है। मेट्रो यह सफर मुफ्त कराने जा रही है।

ग्रुप में सफर का मजा ले सकेंगी संस्थाएं
सामाजिक संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थाओं स्कूल, कॉलेज संगठन आदि को ग्रुप में सफर कराया जाएगा। सेफ्टी कमिश्नर ने इस सेक्शन का हाल ही में अंतिम निरीक्षण किया है। गत 2 वर्ष से शहर में मेट्रो का कामकाज तेज गति से शुरू है। कामठी रोड ऑटोमोटिव चौक से शुरू होकर मेट्रो रेल की लाइनें एक ओर पारडी और  दूसरी ओर खापरी को छू रही हैं। यह लाइन हिंगना तक जुड़ रही है। दूसरे चरण में यह लाइन आगे शहर के बाहर पहुंचने का प्रयास करनेवाली है।  फिलहाल, सबसे तेजी से खापरी से एयरपोर्ट का काम हो रहा है। शीघ्र ही आगे का काम भी स्पीड से पूरा होने की संभावना है।

तब होगा कमर्शियल उपयोग
दरअसल, जमीन लेवल पर  यह ट्रैक होने से निर्माण में आसानी हो रही है। इसी लाइन को आगे कांग्रेस नगर तक जोड़ा जानेवाला है। जब यह लाइन खापरी से कांग्रेस नगर तक शुरू होगी, तब मेट्रो इसका कमर्शियल उपयोग करेगी। बदले में कम से कम 15 रुपये किराया लिया जाएगा।

काम व निरीक्षण पूरा 
खापरी से एयरपोर्ट (साउथ) तक लाइन का काम व निरीक्षण पूरा हो गया है। आगामी 10 दिन में इसे शुरू किया जाएगा। कांग्रेस नगर तक लाइन शुरू होने के बाद इसका कमर्शियल उपयोग किया जाएगा। 
-अनिल कोकाटे, महाप्रबंधक, (प्रशासन) महा मेट्रो नागपुर

Created On :   18 April 2018 5:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story