91 करोड़ ऋण बांटा, वसूले मात्र 10 करोड़, पड़वार समिति में बकाया हैं 10 करोड़ से अधिक

91 crores rupee loan are distributed but only 10 crore have recovered
91 करोड़ ऋण बांटा, वसूले मात्र 10 करोड़, पड़वार समिति में बकाया हैं 10 करोड़ से अधिक
91 करोड़ ऋण बांटा, वसूले मात्र 10 करोड़, पड़वार समिति में बकाया हैं 10 करोड़ से अधिक

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की ओर से विभिन्न समितियों द्वारा किसानों को 91 करोड़ से अधिक का ऋण तो बांट दिया गया, लेकिन अब वसूली में पसीना छूट रहा है। अब तक मात्र 10 करोड़ रुपए की ही वसूली हो सकी है। इनमें भी कुछ समितियां बहुत पीछे हैं। इन्हीं में से एक है उमरिया जिला स्थित इंदवार शाखा की पड़वार सहकारी समिति। समिति ने 1992 किसानों को करीब साढ़े छह करोड़ रुपए का ऋण बांटा। ब्याज सहित यह राशि 11 करोड़ रुपए से अधिक हो चुकी है। समिति अभी तक 17 लाख रुपए भी नहीं वसूल पाई है।

पड़वार सोसाइटी में लोन बांटने में फर्जीवाड़ा हुआ है। किसानों के नाम पर ऋण तो जारी कर दिया गया, लेकिन किसानों को वह मिला ही नहीं। अब बहुत से ऐसे किसानों के नाम रिकवरी निकाली गई है, जिन्होंने लोन के लिए अप्लाई ही नहीं किया था। वहीं जिन किसानों ने अपना पुराना लोन जमा करा दिया है, उनके नाम पर अभी भी राशि बकाया है। यानि यहां दो तरह से फर्जीवाड़ा हुआ है। एक तो फर्जी तरीके से किसानों के नाम पर ऋण निकाला गया, वहीं किसानों के द्वारा दी की गई राशि को जमा ही नहीं कराया गया। यही कारण है कि यहां करोड़ों रुपए की राशि बकाया है। सीएम हेल्पलाइन में भी दो दर्जन से अधिक ऐसी शिकायतें लंबित हैं।

पड़वार सोसायटी में ही सामने आया था दो करोड़ से अधिक का गबन
पड़वार सहकारी समिति भ्रष्टाचार के मामले में हमेशा से चर्चा में रही है। दो साल पहले ऑडिट रिपोर्ट में यहां दो करोड़ 25 लाख का गबन सामने आया था। इस मामले में उमरिया एआर ने पुलिस में एफआईआर के लिए लिखा था। इसी साल अप्रैल में चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। अमरपुर चौकी में इंदवार के शाखा प्रबंधक रमेश प्रताप सिंह, पड़वार समिति के प्रबंधक रामनरेश द्विवेदी, विक्रेता प्रदीप द्विवेदी और तुलावटी अयोध्या प्रसाद नामदेव के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

पुलिस ने यहां से भ्रष्टाचार संबंधी कुछ दस्तावेज भी जब्त किए हैं। इसमें किसी मद का पैसा कहीं खर्च करने, बिना रिकॉर्ड पैसा निकालने, किसी के नाम लोन चढ़ाने संंबंधी दस्तावेज हैं। अमरपुर चौकी प्रभारी विपिन तिवारी का कहना है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। अभी पुलिस को कुछ और दस्तावेजों की तलाश है। इसके बाद आरोपितों की गिरफ्तारी होगी और चालान पेश किया जाएगा।

 

 

Created On :   10 July 2018 8:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story