comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इस बुजुर्ग ने तैराकी में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, अगले महीने मनाएंगे 100वां जन्मदिन

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 09th, 2018 08:26 IST

4.7k
0
0

डिजिटल डेस्क। अगर इंसान कुछ तय कर ले तो फिर उम्र उसके आड़े नहीं आती। इरादे उम्र पर हमेशा भारी पड़ते हैं। 99 साल के जॉर्ज कॉरोनेस ने भी अपने हौसलों से उम्र को पीछे छोड़ दिया है। जॉर्ज कॉरोनेस ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं और उन्होंने क्वींसलैंड में तैराकी का नया रिकॉर्ड बना दिया है। जॉर्ज ने अपनी आयु वर्ग में 50 मीटर की फ्री स्टाइल तैराकी में भाग लिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

100 से 104 वर्ष आयु वर्ग में जॉर्ज अकेले प्रतियोगी थे और उन्होंने ये दूरी 56:12 सेकेंड्स में तय कर ली। इसी के साथ उन्होंने 2014 में एक दूसरे बुजुर्ग तैराक ब्रिटॉन जॉन हैरिसन द्वारा बनाए रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। हैरिसन ने ये दूरी तय करने में 1: 32: 19 सेकेंड्स का समय लिया था।

दिलचस्प बात ये है कि जॉर्ज ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान तैराकी छोड़ दी थी। इसके बाद 80 बरस की उम्र तक उन्होंने फिर कभी तैराकी नहीं की थी। उनमें जब दोबारा से तैराकी का शौक जागा तो वो वर्ल्ड रिकॉर्ड पर ही जाकर रूके। जॉर्ज के मुताबिक इस उम्र में स्विमिंग करना बहुत मुश्किल काम है लेकिन तैराकी करते हुए आप थोड़ी समझदारी से काम लें तो फिर कमाल कर सकते हैं।

जॉर्ज कॉरोनेस अगले महीने अपना 100 जन्मदिन मनाने वाले हैं। जॉर्ज और उनके परिवार के लिए इससे बड़ी ख़ुशी की बात कुछ और हो ही नहीं सकती थी। ये रेस ख़ास तौर पर जॉर्ज के लिए ही आयोजित की गई थी ताकि वो ये रिकॉर्ड ब्रेक कर सकें। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download