comScore

AMAZING! 29 किलो वजन 3 फुट हाइट, दिया बच्चे को जन्म

July 27th, 2017 16:30 IST
AMAZING! 29 किलो वजन 3 फुट हाइट, दिया बच्चे को जन्म

टीम डिजिटल, मुंबई. जब प्रेग्नेंसी की खबर मिली तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन गंभीर बीमारी और छोटे कद की वजह से डाॅक्टर्स ने अबाॅर्शन की सलाह दे डाली। माता-पिता बनने का सपना चंद मिनटों में टूटने लगा, लेकिन कठिन फैसला लेते हुए इस दंपत्ति ने बच्चे को जन्म देने का निर्णय लिया और अब वे एक बेहद प्यारे बेटे के पैरेंट्स बन चुके हैं। ये कहानी मुंबई निवासी मीरा लांगे उम्र 21 वर्ष की है. जेजे अस्पताल में 5 महीने की देखभाल के बाद उन्होंने आखिरकार अपने बेटे विराट को जन्म दिया। मीरा कहती हैं, हम अपनी खुशी बयां नहीं कर सकते। जब शुरुआत में डॉक्टर ने हमसे कहा कि हम माता-पिता नहीं बन सकते, हम टूट गए थे। लेकिन जेजे अस्पताल के डॉक्टर्स की टीम ने न सिर्फ मेरी बल्कि मेरे बच्चे की भी जिंदगी बचाई।

दोनों ही बौने
दरअसल, मीरा और उनके पति गणेश (35) दोनों ही बौने हैं। उनकी हाइट को देखते हुए डॉक्टर ने गर्भपात की सलाह दी थी। डॉक्टर की देखभाल के बाद मीरा ने पिछले सप्ताह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया जिनका नाम उन्होंने विराट रखा। मीरा की लंबाई 3 फुट 3 इंच है। गर्भावस्था के शुरुआती दौर में मीरा गंभीर हृदयरोग से पीड़ित थीं. जनवरी में यह जोड़ा जेजे अस्पताल पहुंचा जहां डॉक्टर्स ने कहा कि वह उनका गर्भापात नहीं करेंगे। डॉक्टर्स ने फैसला किया कि वे हर हालात में बच्चे और मां को बचाएंगे। तब मीरा का वजन सिर्फ 29 किलोग्राम था। उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होती थी।

कुछ कहना जल्दबाजी
पिछले सप्ताह मीरा की सिजेरियन डिलिवरी करने वाली डॉ. प्रीति लुईस ने ने बताया कि पूरी तरह विकसित हो चुका बच्चा महिला के चोटे शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित कर सकता था। हमने उन पर 24 घंटे नज़र रखी. मीरा के बच्चे का वजन 2.5 किलोग्राम है वे दोनों स्वस्थ हैं। डॉ.लुईस का कहना है, अब तक देखकर ऐसा नहीं लग रहा कि उनका बच्चा भी बौना होगा। उसकी हाइट अन्य बच्चों की तरह है, लेकिन अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। हम माँ बेटे की दूसरी जांचें कर रहे हैं. 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 43 | 25 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RR
Eden Gardens, Kolkata