comScore
Dainik Bhaskar Hindi

शेयर बाजार को रास नहीं आया बजट, सेंसेक्स 840 अंक गिरा

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 03rd, 2018 09:04 IST

16.2k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट बाजार को रास नहीं आया है। बजट के एक दिन बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सेंसेक्स आज 839.91 अंक गिरकर 35,066.75 पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। निफ्टी 255 अंक फिसलकर 10,760.60 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी घरेलू शेयरों को भारी नुकसान हुआ है। वे भी आज कमजोर खुले। गुरुवार की तुलना में रुपया भी 64.02 से फिसलकर 64.18 पर आ गया है।

शेयर बाजार में आज सुबह से ही गिरावट का दौर चला। सुबह भी सेंसेक्स में 500 अंकों की भारी गिरावट देखी गई थी। अगस्त 2017 के बाद शेयर बाजार में आज ऐसी गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों का मानना है कि बजट में फिस्कल घाटे के ज्यादा होने और लंबी अवधि के कैपिटल गेन पर टैक्स लगाने के सरकार के फैसले से यह गिरावट देखी जा रही है। सरकार के इस फैसले से शेयर बाजार में कारोबार शुरू होते ही ट्रेडरों और निवेशकों ने लंबे समय के लिए रखे शेयरों को धड़ाधड़ बेचना शुरू कर दिया।

आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राजकोषीय घाटे का लक्ष्य जीडीपी के 3.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत किया है। इसका भी असर शेयर बाजार पर पड़ा है। इसी बीच क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने शुक्रवार को कहा है कि सरकार पर कर्ज के भारी दबाव के कारण भारत की रेटिंग में सुधार रुक गया है।

जानकार शेयर बाजार में गिरावट का कारण बजट तो बता ही रहे हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में दबाव, स्थानीय कारण, फिच की रेटिंग को भी इस गिरावट का कारण बताया जा रहा है। बाजार की हालत यह है कि बांबे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 2504 शेयरों की कीमतों में कमी दर्ज की गई। सिर्फ 295 स्टॉक ऐसे रहे जिनमें तेजी दर्ज की गई। संवेदी सूचकांक में शामिल 30 शेयरों में से 29 के भाव नीचे रहे।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download