comScore
Dainik Bhaskar Hindi

खेत की रखवाली कर रहे किसान को बाघ ने बनाया निशाना

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 04th, 2018 12:10 IST

1.8k
0
0
खेत की रखवाली कर रहे किसान को बाघ ने बनाया निशाना

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। खेत में फसल की रखवाली करने गए एक किसान पर बाघ ने हमला कर दिया जिससे किसान की मौत हो गई। घटना वरोरा तहसील के ग्राम अर्जुनी परिसर की है। देवराव भिवाजी जीवतोड़े (65) मृतक किसान का नाम है। जानकारी के अनुसार  देवराव जीवतोड़े सोमवार की रात खेत में फसलों की रखवाली करने के लिए गये थे। मंगलवार की सुबह के दौरान जैसे ही देवराव मचान से नीचे उतरे पहले से घात लगाकर बैठे बाघ ने उन पर हमला कर दिया। घटना में बुरी तरह घायल किसान की जगह पर ही मौत हो गई। सुबह जब लोग खेतों में गए तब घटना उजागर हुई। ग्रामीणों ने सम्बधित विभाग को इसकी जानकारी दी। घटना की जानकारी मिलते ही वनविभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुँची । शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

वन्यजीव के हमले की अर्जुनी में तीसरी घटना
बताया जाता है, अर्जुनी परिसर में 2 माह में बाघ, तेंदुए के 3 हमले हुए हैं। विगत दिनों बाघ  एक अन्य व्यक्ति को भी बाघ ने मौत के घाट उतारा था। वहीं एक छोटे बच्चे पर तेंदुए ने हमला कर घायल किया था। जबकि आज पेड़ के नीचे घात लगाए बैठे बाघ ने किसान को अपना शिकार बना लिया। क्षेत्र में बाघ व तेंदुए के बढ़ते हमलों से ग्रामीणों में तीव्र रोष व तनाव व्याप्त है।  

ग्रामीणों ने की पुनर्वसन की मांग
उल्लेखनीय है कि अर्जुनी गांव ताडोबा जंगल से सटा हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि ताड़ोबा जंगल में बड़ी संख्या में बाघ व तेंदुए हैं जो आसपास के गांव में घूमते रहते हैं । अर्जुनी गांव ताड़ोबा से सटा होने के कारण यहां आए दिन बाघ के हमले होते रहते हैं। ग्रामीणों ने गांव का पुनर्वसन करने की मांग करते हुए कहा है कि सरकार की ओर से उन्हें कोई भी सुविधा नहीं मिलती। यहाँ कोई विभाग कार्यरत नहीं है।   यहां न कोई मंत्री आता है और  न ही कोई प्रशासनिक अधिकारी।  अर्जुनी बांध का काम बंद रहने से क्षेत्र में बेरोजगारी भी मुंह बाहे खड़ी है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें