नक्सल विरोधी अभियान के तहत भारी मात्रा में विस्फोटक व हथियार बरामद

A huge amount of explosives and weapons recovered under anti-Naxal campaign
नक्सल विरोधी अभियान के तहत भारी मात्रा में विस्फोटक व हथियार बरामद
नक्सल विरोधी अभियान के तहत भारी मात्रा में विस्फोटक व हथियार बरामद

डिजिटल डेस्क बालाघाट । नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों व पुलिस दल पर हमला करने की नियत से जंगल में छुपा कर रखा गया विस्फोटक का जखीरा तथा हथियार बरामद कर सुरक्षा बलों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है । बरामद हुए विस्फोटक डंप में विस्फोटक पदार्थ 10 किग्रा. भरमार राईफल 1 नग, जिलेटिन 3 नग, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर 1 नग, बैटरी 1 नग, लोहे की कील 2 किग्रा. एवं कांच का टुकड़ा 1 किग्रा. शामिल है ।
पुलिस बल द्वारा प्रेषित की जानकारी में बताया गया है कि123 बटालियन की आवश्यक सूचना सेल के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर मंगलवार 7 नवंबर को 123वीं बटालियन केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल के कमांडेट रघुवंश कुमार के निर्देशन में मयूरबिंद के जंगल में संयुक्त विशेष एरिया डोमिनेशन एवं सर्च अभियान चलाया गया। इस अभियान में हॉक फोर्स की टीम एवं राज्य पुलिस भी शाामिल हुई। अभियान की सर्च टीम का नेतृत्व राजेश साखला द्वि.क.अधि. (परिचालन) द्वारा किया गया। स्टेट हाइवे 26 से करीब डेढ़ किमी अंदर ग्राम खारा को जाने वाली कच्ची सड़क के करीब 50 मीटर की  दूरी पर पर डॉग स्क्वायड की मदद से विस्फोटक का डंप मिला।
विस्फोटक डंप में ये शामिल
सर्च टीम को बरामद हुए विस्फोटक डंप में विस्फोटक पदार्थ 10 किग्रा. भरमार राईफल 1 नग, जिलेटिन 3 नग, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर 1 नग, बैटरी 1 नग, लोहे की कील 2 किग्रा. एवं कांच का टुकड़ा 1 किग्रा. बरामद किया गया।
जिला बल को क्षति पहुंचाने के लिये रखा गया विस्फोटक
कमांडेट 123 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा आशंका व्यक्त की गई कि उक्त विस्फोटक का प्रयोग सुरक्षा बल एवं जिला बल को निशाना बनाकर नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से रखा गया था। जिसे 123 बटालियन द्वारा बरामद करने पर कमांडेट रघुवंश कुमार ने इसे नक्सली अभियान के विरूद्ध एक बड़ी उपलब्धि करार दिया है। इस परिचालनिक अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के श्वांन दस्ता एवं आसूचना सेल की अहम भूमिका रही। कमांडेट 123 बटालियन द्वारा यह भी बताया गया कि भविष्य में इसी प्रकार के नक्सली अभियान को प्रभावी तरीके से जारी रखा जाएगा।

 

Created On :   7 Nov 2017 11:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story