नशे में था डॉक्टर, इलाज के बजाए बातों में गंवाया समय, मरीज की मौत

A man died in hospital due to negligence of doctor in treatment
नशे में था डॉक्टर, इलाज के बजाए बातों में गंवाया समय, मरीज की मौत
नशे में था डॉक्टर, इलाज के बजाए बातों में गंवाया समय, मरीज की मौत

डिजिटल डेस्क, उमरिया। चंदिया थाना के सलैया-कौड़िया गांव में सोमवार रात 40 वर्षीय युवक मंदिर में पूजा के दौरान विषैले जीव का शिकार बन गया। घटना से अंजान युवक के घर पहुंचने पर उसे जहर संदेह हुआ। आनन-फानन में परिजन मरीज को लेकर चंदिया अस्पताल पहुंचे। यहां इलाज में डॉक्टर की लापरवाही देख मरीज को लेकर वे जिला अस्पताल रवाना हुए, जहां उपचार के दौरान मरीज ने दमतोड़ दिया। मौत की खबर से परिजन व गांव के लोगों का गुस्सा सातवें आसामान पर पहुंच गया। अगली सुबह शव को थाना परिसर में रखकर कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। गहमागहमी के बीच एसडीएम बांधवगढ़ व एसडीओपी की समझाईश के बाद मामला शांत हुआ। सीएमएचओ व पुलिस ने प्रकरण की जांच उपरांत कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

पुलिस जानकारी अनुसार रामबहोर उर्फ कल्लू सोनी पिता स्व. रामकृपाल (40) निवासी ग्राम सलैया मंदिर पूजा करने गया था। समीप ही पानी की तलाश में अज्ञात विषधर जीव ने काट लिया। वहां से सुरक्षित वह मंदिर पहुंचा, फिर डेढ़ किमी. दूर सायकल चलाकर घर में अपना काम भी किया। इसी बीच जैसे ही प्यास लगने पर उसने पानी पिया उल्टियां शुरू हो गई। तब लोगों को जहर का अंदेशा हुआ और उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चंदिया पहुंचे, जहां मौजूद डॉ. विकास सहगौरा ने मरीज जांच व उपचार की बजाय घटनाक्रम को लेकर फिजूल पूछताछ करने लगे।

समय बीतते के साथ ही उसकी तबियत गंभीर हो रही थी। नशेड़ी डॉक्टर की हरकत देख घरवाले मरीज की जान बचाने जिला अस्पताल चले गए। यहां पहुंचने पर आधी रात को स्टॉफ की प्राथमिक जांच के दौरान ही रामबहोर ने दमतोड़ दिया।

थाने में शव रखकर घण्टो प्रदर्शन
रामबहोर के मृत होने की खबर सलैया में पहुंचते ही लोगों के सब्र का बांध टूट गया। अगली सुबह मंगलवार को चंदिया पुलिस थाना पहुंचकर परिजनों के साथ लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया। दोपहर 12 बजे से तकरीबन दो घण्टे डॉक्टर पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए तत्काल गैरइरादतन हत्या का अपराध दर्ज करने पर अड़े रहे। सूचना पर थाना बल के अलावा एसडीओपी आरके शुक्ला, बांधवगढ़ एसडीएम ऋषि पवार, नायब तहसीलदार नीलेश सिंह धुर्वे ने पहुंचकर न्यायोचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब जाकर परिजनों का गुस्सा शांत हुआ और शव को अंतिम संस्कार के लिए गांव भेजा गया।

मौके पर था मैं, स्थिति सामान्य है  
मैं चंदिया गया था, उन लोगों ने ज्ञापन दिया है। अब स्थिति सामान्य है। जांच के निर्देश दिए गए हैं। उनकी मांग थी कि डॉ. सहगौरा ने ठीक से इलाज नहीं किया। डॉक्टर के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रहे थे। शिकायत की जांच कर अग्रिम कार्रवाई तय करेंगे।
आरके शुक्ला, एसडीओपी बांधवगढ़

दुखद है घटना
हमने घटना की विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं। घटना दुखद है। डॉक्टर नशे में इलाज करने को लेकर लापरवाही के आरोप लगाए गए हैं। यदि ऐसा हुआ है तो ठीक नहीं, दोष मिलने पर सख्त कार्रवाई करेंगे।
डॉ. राजेश श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  उमरिया

 

Created On :   27 Jun 2018 9:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story