दागदार हुई खाकी, मंत्री और साहब के नाम पर रुपए मांगने वाले आरक्षक लाइन अटैच

A police constable line attached in case of extortion money in katni mp
दागदार हुई खाकी, मंत्री और साहब के नाम पर रुपए मांगने वाले आरक्षक लाइन अटैच
दागदार हुई खाकी, मंत्री और साहब के नाम पर रुपए मांगने वाले आरक्षक लाइन अटैच

डिजिटल डेस्क, कटनी। बरही थाना क्षेत्र में रेत के अवैध कारोबार में तीन पुलिसकर्मियों की संलिप्ता के बाद उन्हें वहां से हटाते हुए पुलिस रिजर्व लाईन बुला लिया गया है। थाने में पदस्थ आरक्षक और रेत कारोबार करने वाले एक युवक के बीच लेन-देन का ऑडियो सोशल मीडिया में वॉयरल हुआ था। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक द्वारा यह कार्रवाई की गई है। इसके साथ बड़वारा थाने में पदस्थ आरक्षक धर्मेन्द्र यादव के ऊपर भी कार्य में लापरवाही पाए जाने पर उसके ऊपर भी कार्रवाई हुई है।

चार आरक्षकों पर कार्रवाई
लापरवाही पर तीन आरक्षकों के ऊपर कार्रवाई हुई है। जिसमें बरही थाने में पदस्थ तीन आरक्षक रेत के अवैध कारोबार में प्रत्यक्ष रुप से शामिल हैं। बड़वारा में पदस्थ एक आरक्षक के ऊपर अनुशासनहीनता पर कार्रवाई हुई है। इसके बाद आडियो की भी जांच कराई जा रही है। जिसमें बातचीत करने वाले युवक का पता लगाया जा रहा है। ताकि बरही थानें  में चल रहे रेत के इस अवैध कारोबार में वे सभी लोगों  का पता चल सका, जो अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रुप से इस कारोबार को अंजाम दे रहे हैं।

आडियो हुआ था वॉयरल
पुलिसकर्मियों और रेत कारोबारियों के बीच लेन-देन का मामला हाल में ही वॉयरल हुआ था। जिसमें पहले एक पुलिसकर्मी रेत कारोबार करने वाले युवक को फोन लगाता है। इसके बाद बरही थाने में पदस्थ आरक्षक के.के. शुक्ला उस युवक से बात करते हुए उसे वादा पूरा नहीं करने की बात कहते हैं। युवक इस पर जब इलाहाबाद आने की मजबूरी बताता है। तब मंत्री जी के गाड़ी में डीजल डलवाने के लिए रुपए की मांग की जाती है। युवक डीजल की व्यवस्था करने की बात करता है, तो आरक्षक द्वारा कहा जाता है कि साहब को 12 हजार रुपए नगद देने पड़ेंगे। आरक्षक इस बात पर अडिग रहता है कि शाम तक रुपए की व्यवस्था और कहीं से करा दी जाए।

मंत्री और साहब का नाम
आरक्षकों ने इसमें मंत्री और साहब का नाम भी उल्लेख किया है। जिसके बाद पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि जिस साहब को रुपए देने की बात आरक्षकों द्वारा की जा रही थी। रेत के कारोबार में उस साहब की क्या संलिप्ता है। इसके साथ बरही क्षेत्र में एक मंत्री के आने की भी बात आरक्षक कर रहे हैं। अब पुलिस उन सभी पहलुओं को देख रही है। जिससे की रेत के बड़े कारोबारियों तक पहुंचा जा सके। बरही थाने में यह मामला सामने आने के बाद अन्य थानों पर भी नजर रखी जा रही है।

रेट बढ़ाने के लिए कार्रवाई
इस संबंध में बताया जाता है कि बरही थाना क्षेत्र में पुलिस रेत कारोबारियों से सेटिंग करने के लिए कार्रवाई का दम भर रही थी। खासतौर पर आरक्षकों की नजर ऐसे वाहनों पर अधिक रहती थी, जो रेत का कारोबार करते थे। जिनसे सेटिंग हो जाती थी। उन्हें तो रेत का कारोबार करने का लाईसेंस पुलिस दे देती थी। जिन वाहनों से सेटिंग नहीं हो पाता था। पुलिस ऐसे वाहनों के ऊपर लगातार कार्रवाई कर व्यक्तिगत फायदे के लिए दवाब बनाती थी।

इनका कहना है
रेत कारोबार में बरही थाने के तीन आरक्षकों की संलिप्ता सामने आई है। जिसके बाद तीनों आरक्षकों को लाईन अटैच कर दिया गया है। अन्य पहलुओं की जांच शुरु कर दी गई है। बड़वारा थाने में पदस्थ एक आरक्षक को भी कार्य में लापरवाही पर लाईन अटैच किया गया है।
विजय कुमार लाल, एएसपी

Created On :   24 Sep 2018 8:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story