वक्त पर सही इलाज न मिलने से गर्भवती की मौत, गुस्साए परिजन ने अस्पताल के गेट पर रखा शव

a pregnant lady died due to carelessness of hospital in gondia maharashtra
वक्त पर सही इलाज न मिलने से गर्भवती की मौत, गुस्साए परिजन ने अस्पताल के गेट पर रखा शव
वक्त पर सही इलाज न मिलने से गर्भवती की मौत, गुस्साए परिजन ने अस्पताल के गेट पर रखा शव

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। सालेकसा तहसील के ग्राम सोनुपरी निवासी गर्भवती महिला  का सही वक्त पर उपचार नहीं हो सका। जिससे उसकी प्रसूति के पहले ही मौत हो गई। घटना के बाद ग्रामीणों ने अस्पताल के गेट पर शव रखकर प्रदर्शन किया। साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर आंदोलन की चेतावनी दी।

गौरतलब है कि सालेकसा तहसील के ग्राम सोनपुरी निवासी गीता पंधरे (30) को 29 सितंबर की रात प्रसूति के लिए स्थानीय स्वास्थ्य उपकेंद्र लाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी अनुपस्थित थे। बावजूद इसके महिला को तत्काल रैफर नहीं करने से उसकी तबियत और बिगडऩे लगी। पश्चात उसे सालेकसा ग्रामीण चिकित्सालय रैफर किया गया। वहां भी उचित ध्यान नहीं दिया गया। डॉक्टरों द्वारा उसे गोंदिया के लिए रैफर किया गया। 

परिजन तत्काल उसे गोंदिया के लिए वाहन से रवाना हुए। लेकिन बीच रास्ते में ही ग्राम अदासी के निकट महिला ने दम तोड़ दिया। गर्भ में ही बच्चे की भी मौत हो गई। गोंदिया के चिकित्सालय पहुंचते ही डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ३० सितंबर को सुबह पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के हवाले कर दिया गया, लेकिन गुस्साए परिजनों ने अंतिम संस्कार न करते हुए दोषियों पर तत्काल कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की। तनाव निर्माण हो गया। 

परिजनों ने आरोप लगाया है कि समय पर डॉक्टर उपलब्ध नहीं होने एवं उचित इलाज नहीं किए जाने के कारण ही महिला को जान गंवानी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को घटना स्थल पर बुलाया गया। अधिकारी पहुंचते ही परिजनों ने उनके खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए नारेबाजी की। अधिकारियों के लिखित आश्वासन पर शव उठाया गया।

स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहते उपस्थित
सोनपुरी सरपंच संगीता कुराहे के मुताबिक स्थानीय स्वास्थ्य उपकेंद्र में कार्यरत स्वास्थ्य सेविकाएं मुख्यालय में न रहते हुए अन्य जगहों से आवागमन करते हैं। डॉक्टर भी नदारद रहते हैं। जिससे नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह समस्या स्वास्थ्य विभाग दूर करें या फिर स्वास्थ्य उपकेंद्र बंद करें।

दोषी पर होगी कार्रवाई
गगन गुप्ता, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक डॉक्टर अमर खोब्रागड़े को सोनपुरी स्वास्थ्य उपकेंद्र में स्थायी रूप से नियुक्त किया जा रहा है। दोषी कर्मियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   30 Sep 2018 5:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story