स्टाफ नर्स की लापरवाही ने ली प्रसूता की जान, सफाईकर्मी से करवाया प्रसव

A pregnant woman died due to negligence of hospital staff
स्टाफ नर्स की लापरवाही ने ली प्रसूता की जान, सफाईकर्मी से करवाया प्रसव
स्टाफ नर्स की लापरवाही ने ली प्रसूता की जान, सफाईकर्मी से करवाया प्रसव

डिजिटल डेस्क, सतना। अमरपाटन क्षेत्र के मुकुन्दपुर डिलेवरी सेंटर में प्रसूता की मौत के मामले में स्टाफ नर्स कृष्णा तिवारी की घोर लापरवाही सामने आई है। आरोप है कि प्रसव केन्द्र में डिलेवरी कराने आई शीला को स्टाफ नर्स ने हाथ नहीं लगाया। उसने डिलेवरी कराने का काम सफाईकर्मी के ऊपर छोड़ दिया। असुरक्षित प्रसव के दौरान जब प्रसूता की हालत बिगड़ गई तो स्टाफ नर्स ने मरीज को मेडिकल कॉलेज रीवा रेफर कर दिया। मेडिकल कॉलेज में देखते ही डॉक्टरों ने प्रसूता को मृत घोषित कर दिया। इस मामले में सीएमएचओ डा. अशोक अवधिया ने स्टाफ नर्स कृष्णा तिवारी को नोटिस जारी कर 5 दिन में जवाब-तलब किया है। सीएमएचओ ने स्टाफ नर्स को वॉर्निंग दी है कि अगर निर्धारित समय में जवाब नहीं आएगा तो एक इन्क्रीमेंट रोक दिया जाएगा। इतना ही नहीं स्टाफ नर्स के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

ये है घटनाक्रम
ज्ञात हो कि अमरपाटन क्षेत्र के नकटी गांव निवासी शीला पत्नी राजकुमार कुशवाहा को प्रसव पीड़ा के बाद परिजन 11 जनवरी को नजदीकी डिलेवरी सेंटर मुकुन्दपुर ले गए थे। परिजन के आरोप हैें कि डिलेवरी सेंटर में स्टाफ नर्स कृष्णा तिवारी ने न तो शीला की किसी प्रकार की जांच की और न ही डिलेवरी में मदद की। परिजन ने यह भी आरोप लगाए हैं कि डिलेवरी सेंटर में सफाईकर्मी ने शीला का प्रसव कराया था। परिजन के बार-बार कहने पर भी स्टाफ नर्स का दिल नहीं पसीजा। डॉक्टरों ने मौत की वजह अधिक ब्लीडिंग का होना बताया।

जांच में खुली पोल
इस मामले में स्टाफ नर्स की लापरवाही उस वक्त उजागर हो गई जब स्वास्थ्य विभाग की टीम महिला के मौत की समीक्षा करने मृतका के घर पहुंची। टीम ने मृतका के परिजन के बयान दर्ज किए। इस दौरान शीला की सास ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद टीम ने डिलेवरी सेंटर में महिला के एएनसी रिकार्डों की जांच की। स्टाफ नर्स को दोषी पाए जाने के बाद टीम ने प्रतिवेदन सीएमएचओ को सौंपा। सीएमएचओ ने स्टाफ नर्स से जवाब-तलब किया है।

 

Created On :   16 Jan 2019 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story