नवोदय की छात्रा ने किया आत्महत्या का प्रयास, प्राचार्य पर सुसाइड नोट फाड़ने का आरोप

A student girl of navodaya school try to committed suicide in tikamgarh mp
नवोदय की छात्रा ने किया आत्महत्या का प्रयास, प्राचार्य पर सुसाइड नोट फाड़ने का आरोप
नवोदय की छात्रा ने किया आत्महत्या का प्रयास, प्राचार्य पर सुसाइड नोट फाड़ने का आरोप

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। शहर से 5 किमी दूर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में एक बार फिर विवाद सामने आया है। इस बार स्कूल की कक्षा 9वीं की छात्रा ने आत्महत्या करने की कोशिश की। पहले छात्रा को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे रैफर कर दिया गया। हालांकि अब छात्रा की हालत ठीक बताई जा रही है। वहीं स्कूल प्रबंधन पूरे मामले को नकार रहा है। इस दौरान स्कूल की प्राचार्य पर यह भी आरोप लगाया गया कि छात्रा ने जो सोसाइड नोट लिखा था, उसे फाड़ दिया गया। नवोदय स्कूल में कक्षा 9 में अध्ययनरत छात्रा के खुदकुशी का मामला सामने आया है।

छात्रा केरल की निवासी बताई गई है। दो दिन पहले उसने आत्महत्या की कोशिश की, गंभीर हालत में पहले उसे जिला अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद डॉक्टरों ने उसे रैफर कर दिया। इस दौरान स्कूल प्रबंधन पूरे मामले को दबाने में जुटा रहा।आज जब कुछ मीडिया कर्मियों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने स्कूल जाकर प्राचार्य संध्या कटियार से पूछताछ की, लेकिन उन्होंने पूरी घटना को निराधार बताया। यह भी पता चला कि खुदकुशी करने वाली छात्रा ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था। जैसे ही वह स्कूल प्रबंधन के हाथ लगा तो उसे फाड़ दिया गया। इसके अलावा छात्रा के झांसी में हुए इलाज के पर्चे भी फाड़ दिए गए। कुल मिलाकर स्कूल प्रबंधन छात्रा की सुसाइड से जुड़े हर सबूत को मिटाने में लगा है। इस मामले में जब प्राचार्या श्रीमती संध्या कटियार को फोन लगाया तो उन्होंने मीटिंग में होने की बात कहकर फोन काट दिया।

शिक्षक का किया गया था ट्रांसफर
नवोदय की छात्राओं ने स्कूल के एक शिक्षक पर छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। जांच टीम ने शिक्षक को छात्राओं के सामने बैठाकर पूछताछ की थी। इसके अलावा अकेले में भी छात्राओं से जानकारी हासिल की गई थी। इसके बाद संबंधित शिक्षक का तबादला कर दिया गया था। गुरुवार को छात्रा की घटना सामने आने के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि स्कूल का एक छात्रावास बाउंड्रीवाल से सुरक्षित है। जबकि दूसरे छात्रावास में बाउंड्रीवाल नहीं है। उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं। यह खामियां स्कूल प्रबंधन की लापरवाही को उजागर करता है।

कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश छात्रा की सुसाइड करने के मामले में जब कलेक्टर को बताया गया तो उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए 5 सदस्यीय टीम भी गठित की गई है। इसके अलावा विभागीय तौर पर इस मामले की शिकायत दर्ज कराई गई है। गुरुवार को कुछ अधिकारियों ने नवोदय स्कूल कुंडेश्वर जाकर प्राचार्य से इस मामले में पूछताछ भी की है। फिलहाल खुलकर कोई भी बताने को तैयार नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद कुछ कहा जाएगा।

पहले भी सामने आया था मामला
करीब एक साल पहले भी नवोदय स्कूल कुंडेश्वर में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया था। कुछ छात्राओं ने इस मामले में राष्ट्रपति के नाम पत्र भेजा था। स्थानीय साहित्यकार ने भी इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद नवोदय स्कूल की जांच टीम ने स्कूल में छात्राओं, प्राचार्य और स्टाफ के सदस्यों से पूछताछ की थी। जांच में भी कई गड़बडिय़ां पाई गई थीं, लेकिन पूरे मामले को प्रबंधन की ओर से दबा दिया गया था। अब एक बार फिर छात्रा द्वारा किए गए आत्महत्या के प्रयास ने स्कूल की व्यवस्थाओं पर प्रश्न चिन्ह लगा दिए हैं।

Created On :   21 Sep 2018 8:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story